तीन दिन में समस्या हल नहीं तो, किसान संघ करेगा घेराव

तीन दिन में समस्या हल नहीं तो, किसान संघ करेगा घेराव

इटारसी। भारतीय किसान संघ (Indian Farmers Association) ने आज बिजली विभाग (Electricity Department) की उप महाप्रबंधक (Deputy General Manager) पूनम तुमराम से मुलाकात कर किसान संबंधी समस्याओं के निराकरण की मांग की है।
भारतीय किसान संघ के जिला सह मंत्री रजत दुबे ने बताया कि वर्तमान में ग्रीष्मकालीन मूंग (Summer Moong) की बोनी के लिए किसान परेशान हैं। ऐसी स्थिति में बिजली विभाग के द्वारा अघोषित कटौती एवं ट्रिपिंग (Tripping) से सिंचाई करने में कठिनाई हो रही है। शासन ने 10 घंटे बिजली देने का शेड्यूल (Schedule) जारी हुआ है किंतु किसानों के अनुसार उन्हें 5 घंटे भी बिजली नहीं मिल पा रही है।

खराब ट्रांसफार्मर नहीं बदले

किसानों के अनुसार कई दिनों से खराब पड़े ट्रांसफार्मर (Transformer) विभाग नहीं बदल रहा है। ऐसी स्थिति में सिंचाई करना मुश्किल हो रहा है। तहसील के ग्राम खापा, तीखड़, मलोथर, नांदनेर, कांदई में ट्रांसफार्मर जले हैं उनको बदला नहीं है। शीघ्रता से ट्रांसफार्मर बदलने की मांग भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधि मंडल ने की है ।

जमीनें असमतल होने से सिंचाई असंभव

जमानी, मलोधर, तीखड़, टांगना,तालपुरा, पीपलढाना के किसानों ने बताया कि वर्तमान में 5 घंटे भी बमुश्किल बिजली मिल पा रही है। हमारी जमीनें असमतल हैं। ऐसी स्थिति में 4-5 घंटे की बिजली में सिंचाई करना मुश्किल हो रहा है। अगर ठीक प्रकार से सिंचाई नहीं कर पाए तो मूंग की फसल नष्ट हो जाएगी ।

3 दिन का दिया अल्टीमेटम

ट्रिपिंग एवं बिजली संबंधी समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ ने 3 दिन का अल्टीमेटम विभाग को दिया है। तहसील मंत्री सुभाष साध ने बताया कि अगर 3 दिन में समस्या का समाधान नहीं हुआ तो भारतीय किसान संघ सब स्टेशन का घेराव करेगा। इस अवसर पर तहसील अध्यक्ष श्रीराम दुबे, विद्युत प्रभारी सरदार यादव, राजेश साध, जिला सदस्य आरबी चौधरी, नरेंद्र गौर, राजू तोमर, ओमप्रकाश महालहा आदि उपस्थित रहे।



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!