मलेरिया से बचना है तो अपने आसपास रखें सफाई

मलेरिया से बचना है तो अपने आसपास रखें सफाई

– विश्व मलेरिया दिवस पर पूर्व पार्षद ने दी नागरिकों को सलाह
इटारसी। विश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day) पर वसुंधरा पर्यावरण एवं सामाजिक एवं कल्याण समिति (Vasundhara Environment and Social and Welfare Committee) ने नाला मोहल्ला (Nala Mohalla) में एक कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को स्वच्छता का महत्व बताया। इस दौरान नागरिकों से अपने आसपास सफाई रखने का अनुरोध किया। सफाई होने से मच्छर नहीं पनपते हैं जो मलेरिया (Malaria) के कारक बनते हैं।
इस अवसर पर पूर्व पार्षद महेश आर्य (Former Councilor Mahesh Arya) ने कहा कि विश्व मलेरिया दिवस हर वर्ष 25 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन इस बात के लिए भी पहचाना जाता है कि कि मलेरिया के नियंत्रण हेतु किस प्रकार के वैश्विक प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मच्छरों के कारण फैलने वाली इस बीमारी से हर वर्ष लाखों लोग जान गंवा देते हैं। उन्होंने कहा कि अपने गांव, मोहल्ले, गली में कच्ची नालियां हैं, गंदगी है या अपने घरों के आसपास पानी भरा है तो आप सबके पास मेरा मोबाइल नंबर (Mobile Number) है, जो थैलियां और कैलेंडर (Calendar) दिये हैं, उन पर संस्था का नंबर है, आप उन पर संपर्क करके गंदगी जैसी समस्या बता सकते हैं, हम तुरंत सफाई कराएंगे, मलेरिया ऑयल (Malaria Oil), फिनाइल (Phenyl) या कीटनाशक (Insecticide) का छिड़काव करायेंगे।
इस अवसर पर संस्था के सिद्धार्थ आर्य (Siddharth Arya) ने कहा कि मलेरिया मच्छरों के काटने से होता है। यह मादा एनोफिलीज (Anopheles) नामक मच्छर होता है। उन्होंने भी वार्ड के लोगों से अपने आसपास सफाई रखने और सफाई के प्रति जागरुक रहने का आह्वान किया।
कार्यक्रम में वसुंधरा पर्यावरण एवं सामाजिक कल्याण समिति की उपाध्यक्ष उर्मिला आर्य, सचिव डॉ. दीपिका, मंजू आर्य, सुभाष रेगे, ललित, अनोखी राठौर, सुरेश राठौर, महेश रैकवार, विनोद यादव सहित बड़ी संख्या में वार्ड के नागरिक और गणमान्यजन मौजूद थे। सभी को अपने आसपास सफाई रखने, लोगों को भी सफाई के लिए प्रेरित करने का संकल्प दिलाया।



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!