बारिश के पहले कामों में तेजी लाने के निर्देश

बारिश के पहले कामों में तेजी लाने के निर्देश

– तवा पुल के मरम्मत का कार्य का तेजी से पूर्ण करें
– खाद की पर्याप्त उपलब्धता एवं उठाव किया जाए
नर्मदापुरम। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने सोमवार को कलेक्टर कार्यालय (Collector’s Office) के सभाकक्ष में विभिन्न योजनाओं एवं समसामयिक मुद्दों की विस्तार से समीक्षा की। कलेक्टर ने बारिश के पहले कामों में तेजी लाने के निर्देश विभागीय अधिकारियो को दिये।
कलेक्टर ने गेहूं व चना उपार्जन की समीक्षा कर उपार्जित उपज का सुरक्षित परिवहन एवं भंडारण के निर्देश उपार्जन संबंधी अधिकारियों को दिए। आगामी निर्वाचन के संबंध में आरक्षण की कार्यवाही की विस्तार से समीक्षा कर व्यवस्थित ढंग से आरक्षण की कार्यवाही संपन्न करने के निर्देश सभी रिटर्निंग ऑफिसर्स (Returning Officers) को दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले में खाद की पर्याप्त उपलब्धता के साथ ही समितियों एवं डबल लॉक केंद्रों (Double Lock Centers) से नियमित उठाव किया जाए। कृषि विभाग खाद, बीज एवं कीटनाशक की नियमित सैंपलिंग की कार्यवाही करें। राजस्व अधिकारियों को अवैध उत्खनन के खिलाफ सख्त कार्यवाही, जल संसाधन विभाग को घाटों की पिचिन की मरम्मत के निर्देश दिए।
सभी नगरपालिकाओं को सभी घाटों, नाले-नालियों के सघन सफाई के निर्देश दिए। एमपीईबी (MPEB) को बारिश पूर्व बिजली के फीडर्स (Feeders) की मरम्मत के निर्देश दिए ताकि वर्षा ऋतु बिजली की समस्या न हो। टीकाकरण अभियान की समीक्षा कर 60 प्लस आयु के नागरिकों को प्रीकाशन डोज (Prediction Dose) लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी डोज व्यर्थ न जाए। जिले में पेयजल योजनाओं एवं जल प्रदाय व्यवस्था का सुचारू क्रियान्वयन के निर्देश पीएचई (PHE) एवं नगरपालिकाओं को दिए।
24 मई को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना (Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana) के तहत जनपद पंचायत केसला (Janpad Panchayat Kesla) के तिलक सिंदूर (Tilak Sindoor) में होने वाले सामूहिक विवाह की सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश उप संचालक सामाजिक न्याय एवं संबंधित अधिकारियों को दिए। कहा कि विवाह में दी जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। ब्लॉक स्तरीय समितियों के समक्ष इन सामग्रियों का वेरिफिकेशन (Verification) करना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने सीएम हेल्प लाइन, जनसुनवाई एवं समय सीमा के प्रकरणों की भी विस्तार से समीक्षा की। सीएमहेल्प लाइन (CMHelp Line) की संतुष्टिपूर्वक निराकरण में संतोष जनक प्रगति न होने पर वित्त विभाग, शिक्षा विभाग से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के प्रकरणों का भी प्राथमिकता से निराकरण के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। उन्होंने मई माह में सेवा निवृत होने वाले अधिकारियों के पेंशन प्रकरण पेंशन कार्यालय प्रेषित करने के निर्देश दिए ताकि 1 जून उनके पीपीओ जारी किए जा सके। 2 जून को जिला स्तरीय रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!