जनेऊ संस्कार : कई जिलों के 40 विप्रजनों ने जनेऊ धारण किया

जनेऊ संस्कार : कई जिलों के 40 विप्रजनों ने जनेऊ धारण किया

इटारसी। नर्मदापुरम जिला सर्व ब्राह्मण समाज (Narmadapuram District Sarva Brahmin Samaj) ने भगवान परशुराम जन्मोत्सव (Lord Parashuram’s Birthday) कार्यक्रम के तहत समाज के विप्रजनों के सामूहिक उपनयन (जनेऊ) संस्कार का कार्यक्रम द्वारकाधीश मंदिर परिसर (Dwarkadhish Temple Complex) में किया। कार्यक्रम में नर्मदापुरम (Narmadapuram) जिले के साथ हरदा (Harda), बैतूल (Betul), सीहोर (Sehore) एवं रायसेन जिले के विप्र बटुकों के साथ उपस्थित हुए।
समिति के पदाधिकारी राजकुमार दुबे ने बताया कि उपनयन (जनेऊ) संस्कार कराने जिले के साथ विभिन्न जिलों के 57 बटुकों ने अपने नामों का पंजीयन अंतिम समय तक कराया था इनमें से 40 बटुक कार्यक्रम में शामिल हुए ।
पंडित प्रभात शर्मा के निर्देशन में कर्मकांडी विप्रजनों ने विधि विधान से जनेऊ संस्कार संपन्न कराया। श्री शर्मा ने जनेऊ धारण करने के उपरांत बटुक को किन किन नियमों का पालन करना चाहिए की जानकारी विस्तार से दी। उपनयन संस्कार समिति के सदस्यों रघुवंश पांडे, राजकुमार दुबे, वीरेंद्र दीक्षित, संतोष भारद्वाज, सौरभ शुक्ला की सक्रियता से कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम को सफल बनाने में संजय बाजपेई, ज्ञानेंद्र उपाध्याय, मनोहर तिवारी, सुनील दुबे आदि का सराहनीय योगदान रहा। सीहोर जिले के संजीव दुबे ने जनेऊ संस्कार के विधि विधान से किये कार्यक्रम की सराहना की।



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!