किसान सम्मान निधि योजना, जानिये, कैसे ले सकते हैं लाभ

किसान सम्मान निधि योजना, जानिये, कैसे ले सकते हैं लाभ

किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) भारत सरकार (Government of India) की एक योजना है। योजना का लाभ हर उस किसान को दिया जाता है जिसके पास 2 हेक्टेयर 4.9 एकड़ या उससे कम जमीन हो। इस योजना में हर उस किसान को भारत सरकार का किसान सम्मान दिया जाता है।
इस योजना की का शुभारंभ वर्ष 2018 में रबी फसलों के सीजन में की गई थी। किसान निधि सम्मान योजना के लिए 20 हजार करोड़ रुपए का अग्रिम बजट प्रस्तुत किया था और इस योजना पर सालाना 75 करोड़ रुपए आने की संभावना थी, लेकिन देश में किसानों की जनसंख्या ज्यादा होने के कारण भारत सरकार द्वारा इस योजना की राशि को बढ़ाया गया है। केंद्र सरकार द्वारा 1 जनवरी 2022 को किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत दसवीं किस्त की राशि जारी की जा चुकी है। यह राशि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से जारी की गई है। लगभग 10-9 करोड़ किसानों को 10 वीं किस्त के अंतर्गत लाभ प्राप्त हुआ है। वह सभी किसान जिनके खाते में अभी तक 10वीं किस्त की राशि नहीं आई है उनको जल्द यह राशि प्रदान की जाएगी। 10-9 करोड़ किसानों को 20946 करोड़ की राशि ट्रांसफर (Transfer) की गई है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कई किसान उत्पादक संगठनों से भी बात की है। इन सभी संगठनों को यह जानकारी प्रदान की है कि भविष्य में निवेश के लिए सरकार की ओर से 14 करोड़ रुपए इक्विटी ग्रैंड (Equity Grand) प्रदान किया जाएगा। जिसमें लगभग 1-25 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।

आईए जाने किसान निधि सम्मान योजना में कौन-कौन से लाभ किसानों को मिलते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना 1 दिसंबर 2018 को इस योजना का शुभारंभ हुआ और यह योजना किसानों के लिये एक वरदान के रूप में प्राप्त हुई। इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम 6 हजार प्रति वर्ष भारत सरकार के द्वारा किसानों को दिया जाता है। इस योजना का लाभ हर उस किसान को दिया जाता है जिसके पास 2 हेक्टेयर 4-9 एकड़ या उससे कम जमीन हो।

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को तीन किश्तों के रूप में सीधे किसानों के बैंक खातों में इस योजना राशि का भुगतान किया जाता है और 4 माह के बाद किसान को 2 हजार की सहायता राशि अलग से दी जाती है। किसान सम्मान निधि योजना छोटे किसानों के लिय एक वरदान से रूप में सिद्ध हुई है। इस योजना से से छोटे किसानों को यह लाभ हुआ कि किसानों को अब बुवाई से समय खाद एवं बीज लेने में किसी भी तहर की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। किसान सम्मान निधि योजना छोटे किसान जिनका खेती से पेट भरना मुश्किल होता था, इस योजना से वह किसान अत्यधिक खुश हैं। इस योजना का लाभ 2 हेक्टेयर खेती या उससे कम जमीन वाले किसानों को दिया जाने का प्रावधान है।
इस योजना के अंतर्गत सिर्फ उन्हीं किसानों को लाभ मिलता है, राज्य सरकार ऐसे किसानों की जोत के साथ किसानों के बंैक खाते और अन्य जरूरी दस्तावेज केन्द्र सरकार का मुहैया कराती है, उसकी पुष्टि के बाद केन्द्र सरकार ऐसे किसानों के बैंक खातों में सीधे धन जमा कराती है। यह योजना छोटे किसानों के जीवन में अहम भूमिका निभा रही है।

किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन ऐसे करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किसान दो माध्यम से आवेदन कर सकते हैं
– पहला माध्यम कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) है
– दूसरा माध्यम किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट (Website) पर जाकर घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं
कॉमन सर्विस सेंटर
– किसान योजना में आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी CSC या MP Online केन्द्र पर जाएं।
– वहां पर आपको अपना आधार कार्ड (Aadhar Card) बैंक पासबुक (Bank Passbook) और जमीन के दस्तावेज ले कर जाना होगा।
– संचालक को सभी दस्तावेज दें और किसान योजना में आवेदन करने को कहें।
– आवेदन शुल्क देने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन (Registration) और आवेदन हो जायेगा
– आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन (Online) है, इसलिए इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है मात्र 5 से 10 मिनट में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

खुद ऑनलाइन कैसे आवेदन करें

– सबसे पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लिए नया आवेदन करने के लिए [https://pmkisan.gov.in/pmkisan.gov.in/] {{Webarchive|url=https://web.archive.org/web/w®w®®yww®|wxv®/https://pmkisan.gov.in पर जाएं। यह पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (Website) है।
– अब यहां के विकल्प पर क्लिक करें।
– इसके बाद आपको अपना आधार नंबर सब्मिट (Submit) करना है।
– आधार नंबर सब्मिट करने के बाद किसान योजना आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
– आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सावधानी ध्यानपूर्वक पहले पढें और फिर अपना आवदेन फार्म भरें और फॉर्म को सब्मिट कर दें
– इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा
आवेदन के पश्चात् आपका आवेदन सत्यापन के लिए आपके ब्लॉक में भेज दिया जाएगा। ब्लॉक में वेरीफाई (Verify)होने के बाद आपका आवेदन जिला कल्याण विभाग को भेज दिया जाएगा. उसके बाद राज्य सरकार इसको सत्यापित करेगी और अंत में केंद्र सरकार के पास आपका आवेदन ऑनलाइन ही सत्यापन के लिए पहुच जायेगा. केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस योजना के सभी लाभ और सहायता राशि आपके मिलना शुरू हो जायेगी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!