जानिये, कैसा रहेगा अगले पांच दिन में मौसम का हाल

जानिये, कैसा रहेगा अगले पांच दिन में मौसम का हाल

इटारसी। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार आगामी पांच दिन में जिले में कहीं-कहीं आसमान पर बादल छाये रहेंगे। पांच दिन बारिश होने का अनुमान है। हालांकि तापमान में कमी आने की गुंजाइश नहीं लग रही है। तापमान 41-42 के आसपास ही रहेगा। आगामी सप्ताह में मध्यम से घने बादल रहने और वर्षा होने का अनुमान है। आंचलिक कृषि अनुसंधान केन्द्र पवारखेड़ा (Zonal Agricultural Research Center Pawarkheda) को मौसम विभाग से जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार हवा लगभग 12.4 से 16.3 किलोमीटर प्रतिघंटे की औसत गति से पश्चिम की ओर बहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 41 से 42 व न्यूनतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के लगभग रहने की संभावना है। आपेक्षित आर्द्रता अधिकतम 52 से 72 व न्यूनतम 19 से 30 प्रतिशत के बीच रहने की संभावना है। जहां तक बारिश की बात है तो आज 2, कल यानी 12 जून को 28, 13 को 18, 14 को 7 और 15 को 10 मिमी तक वर्षा हो सकती है।

किसानों के लिए परामर्श

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी सप्ताह में अधिकतम तापमान व न्यूनतम तापमान सामान्य व मध्य से घने बादल रहने और वर्षा होने का अनुमान है। फसलों के लिए जो सुझाव हैं, उनके अनुसार मूंग कटाई अवस्था में है, तो उसकी कटाई करके उचित स्थान पर रखें, धान की नर्सरी के लिए तैयारी प्रारंभ कर दें। गन्ना फसल जहां घुटने की ऊंचाई तक आ गई है, वहां पर गन्ने की फसल में निराई-गुड़ाई कर मिट्टी चढ़ाने का कार्य करें, साथ ही जिन स्थानों पर अभी पिछले माह गन्ने की बुवाई की गई है, उन स्थानों पर अंधी गुड़ाई करें। सब्जी उत्पादक किसानों के लिए भी कृषि विभाग (Agriculture Department) ने मौसम आधारित सलाह दी है। इसके अनुसार भिंडी की फसल में यदि पत्तियों की शिराओं का रंग पीला पड़ रहा हो तो ये पीत शिरा मोजेक के रोग के लक्षण हो सकते हैं। अत: ऐसे पौधों को उखाड़कर जमीन में गाड़ दें तथा संक्रमण के प्रारंभिक चरण में रस चूसक कीटों को नियंत्रित करने के लिए इमेडाक्लोरप्रीड (Imedaclorprid) 5-7 मिमी प्रति पंप का छिड़काव करें। बैंगन में तना एवं फल छेदक को नियंत्रित करने के लिए नोबालुरोन (Nobaluron) 10 मिमी प्रति पंप की दर से स्प्रे करें। मिर्च पुष्पन एवं फल की स्थिति में है, वायरस (Virus) ग्रसित पौधों को उखाड़कर नष्ट करें। आम के लिए सामान्य सलाह यह है कि फसल में फल झडऩे से रोकने के लिए 5 मिमी प्रति पंप की दर से प्लानोफिक्स (Planofix) नामक दवा का छिड़काव करें। अमरूद में सिंचाई करें।

पशु पालकों के लिए सुझाव

वर्तमान में बढ़ते तापमान को देखते हुए पशुओं को शेड में रखें और दिन में तीन बार साफ और ताजा पानी दें, पशुओं को अच्छे स्वस्थ व दुग्ध उत्पादन के लिए चारे के साथ-साथ 50 ग्राम नमक तथा 50 से 100 ग्राम खनिज मिश्रण प्रति अवश्य दें। बकरियों में पीपीआर रोग नियंत्रण के लिए टीका लगवाएं, पशुशाला में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें, मुर्गी शाला की बिछाली गीली होने पर समय से पूर्व पलट दें और इसे सुखाने के लिए चूना का भुरकाव करें। पक्षियों को पीने हेतु साफ पानी और मिनरल मिक्सचर (Mineral Mixer) दें।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!