खूब तपेगा नौतपा, मई के अंत में और तीखे होंगे गर्मी के तेवर

खूब तपेगा नौतपा, मई के अंत में और तीखे होंगे गर्मी के तेवर

इटारसी। इस वर्ष सूर्य 25 मई को रोहणी नक्षत्र (Rohini Nakshatra) में प्रवेश कर रहा है। यानी इस दिन से नौ दिन तक तीखी गर्मी पडऩे वाली है और सूर्य की तपन (Sun’s heat) असहनीय हो सकती है। नौतपा (Nautapa) से पहले ही मौसम (Weather) ने लोगों को परेशान कर रखा है। इस वर्ष मार्च से ही गर्मी असहनीय हो रही है और तेज गर्म हवाओं के थपेड़े परेशान कर रहे हैं।
मौसम विभाग (Meteorological Department) का अनुमान है कि मई की शुरुआत में प्रदेश के अधिकतर जिलों में गर्मी में और भी तेजी आएगी। मार्च माह से ही पारा (mercury) चालीस डिग्री (forty degrees) को पार कर रहा है। मई की शुरुआत में यह 45 डिग्री से भी ऊपर जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। 25 मई की सुबह सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही नौतपा प्रारंभ हो जाएगा। नौतपा के नौ दिन गर्मी की तीव्रता असहनीय होगी और 30 मई को सूर्य अस्त के बाद गर्मी में कमी आने की उम्मीद है। नौतपा के आखिरी दो दिन तेज हवा-आंधी चलने व बारिश होने के भी योग बताये जा रहे हैं।
नौतपा आने में अभी करीब एक माह का वक्त है, लेकिन उससे पहले ही गर्मी के सितम लोगों को खलने लगे हैं। पिछले चौबीस घंटे के मौसम पर नजर डालें तो मप्र के राजगढ़, खजुराहो, दमोह, खंडवा और खरगोन में सबसे ज्यादा तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है। पड़ोसी राज्य गुजरात (Gujarat) और राजस्थान (Rajasthan) में तापमान बढऩे का असर मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में आगामी दिनों में दिखेगा। मौसम विभाग का मानना है कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है। 25 मई को सूर्य के रोहणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही धरती पर सूर्य की लंबवत किरणें पड़ेगी। इस अवधि के प्रारंभिक नौ दिनों में अधिक गर्मी पड़ती है, इसे ही नौतपा के दिन कहते हैं।
नौतपा में तेज गर्मी के प्रभाव से बचने के लिए पानी, दही, दूध, नारियल पानी, ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। धूप के संपर्क में सीधे आने से बचें, सिर पर कपड़ा या टोली लगायें, मुंह बांधकर रखें, अधिक से अधिक पानी और तरल पदार्थों का सेवन करें।

 
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!