सफाई की हकीकत जांचने निकले अधिकारी, शहर चमकाने की कवायद

सफाई की हकीकत जांचने निकले अधिकारी, शहर चमकाने की कवायद

इटारसी। सफाई व्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन करने कलेक्टर के निर्देश के बाद आज अलसुबह नगर सरकार सड़कों पर उतर आयी। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं नगर सरकार में प्रशासक मदन सिंह रघुवंशी (Sub-Divisional Officer Revenue Madan Singh Raghuvanshi) ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती हेमेश्वरी पटले (Chief Municipal Officer Smt. Hemeshwari Patle) के साथ स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी (Sanitation Inspector RK Tiwari) को साथ लेकर आज गलियों, मुख्य सड़कों पर जाकर सफाई व्यवस्था की हकीकत जानी और खामियां मिलने पर उनको दुरुस्त करने सफाई अमले को सख्त लहजे में निर्देशित किया।

एसडीएम श्री रघुवंशी ने साफ कर दिया है कि जो कर्मचारी लापरवाही कर रहे हैं, उनका वेतन रोका जाए। सीएमओ श्रीमती पटले ने भी नागरिकों से शिकायत मिलने पर सुपरवायजर्स (Supervisors) को जमकर फटकारा।
शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 को लेकर चिंता है, और इस बार पुरस्कार मिले, इसके लिए नगर पालिका ने कमर कसकर मैदान में उतरना शुरु कर दिया है। इसमें नागरिकों से भी सहयोग चाहा है। आज से ही विशेष सफाई अभियान प्रारंभ हो गया है। सफाई कर्मियों की सुस्ती से लेकर स्वच्छता विभाग को भी आला अधिकारियों ने जमकर कसावट लाने के निर्देश दिये हैं। हाल ही में कलेक्टर (Collector) ने सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के लिए एसडीएम और सीएमओ को जिम्मा देकर अमले की भी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं।

इन क्षेत्रों में किया भ्रमण

सुबह 7 बजे से ही एसडीओ राजस्व श्री रघुवंशी और सीएमओ श्रीमती पटले ने सोनासांवरी नाका, जाटव मोहल्ला, हरसंगत कालोनी, अजयवचन कालोनी, महर्षि नगर, नाला मोहल्ला, कमला नेहरु पार्क क्षेत्र, बीओटी काम्पलेक्स, मटन मार्केट और बैल बाजार क्षेत्र में जाकर निरीक्षण किया और सुपरवायजर्स को व्यवस्था में सुधार के लिए निर्देश दिये। आज से ही इन क्षेत्रों में विशेष सफाई कराने को कहा है।

यहां काम शुरु कराया

अधिकारियों ने नाला मोहल्ला में नाले-नालियों की सफाई, बीओटी काम्पलेक्स और इसके साइट वाले काम्पलेक्स से पानी निकालने, महर्षि नगर में नालियों किनारो उगी झाडिय़ों को साफ करने के निर्देश दिये। यहां बने पार्क में जो जैविक खाद के लिए पिट बनाया है, वहां मंदिर से या घरों से निकले पूजा सामग्री को लोग पॉलिथिन सहित डाल रहे हैं, यहां के नागरिकों को ऐसा न करने की हिदायत दी गई है।

यहां होगी बाजार की व्यवस्था

तालाब किनारे बैठने वाले दुकानदारों और सड़क किनारे अव्यस्थित कारोबार करने वालों को पुराना बस स्टैंड की खाली भूमि पर व्यवस्थित किया जाएगा। इसके लिए स्थल की विशेष सफाई कराके अतिक्रमण को हटाने निर्देश दिये हैं। तालाब किनारे बैठने वाले दुकानदारों के लिए यहां चूने से लाइन डालकर दुकान लगाने के लिए यहां स्थान निश्चित किया जा रहा है, गुरुवार बाजार भी यहीं लगाने की योजना है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!