तवा बांध में हर चार घंटे में बढ़ रहा है एक इंच पानी
One inch of water is rising every four hours in Tawa Dam

तवा बांध में हर चार घंटे में बढ़ रहा है एक इंच पानी

इटारसी। जिले में हरित क्रांति लाने वाले तवा बांध (Tawa Dam) में हर चार घंटे में एक इंच पानी की बढ़ोतरी हो रही है। तवा के अलावा ऊपरी क्षेत्रों में अभी बारिश का दौर कमजोर पड़ा है। हालांकि तवा के कैचमेंट एरिया (Catchment Area, Tawa) में आज सुबह 10 से 11:30 बजे के बीच जोरदार बारिश हुई है। इस अवधि में 11 मिमी बारिश हुई है। दोपहर 2 बजे तक तवा बांध का जलस्तर (water level of tawa dam)1163.90 फुट हो चुका था। वर्तमान में बांध 92 फीसदी भर चुका है और यह संतोषजनक स्थिति है।
तवा बांध में 15 सितंबर तक के लिए गवर्निंग लेबल (Governing label of tawa dam)1165 फुट होना चाहिए। अभी पांच दिन में यह लेबल मिल सकता है। यदि इससे पहले ही लेबल से अधिक पानी बढ़ता है और ऊपरी क्षेत्र से अधिक पानी आने की संभावना बनी रही तो बांध के गेट खोलकर लेबल को मेंटेन रखा जाएगा। बीते चौबीस घंटे के जलस्तर पर नजरें डालें तो 9 सितंबर को सुबह 8 से 10 सितंबर को सुबह 8 बजे के बीच तवा में पांच इंच पानी बढ़ा है। जल संसाधन विभाग के एसडीओ एनके सूर्यवंशी (NK Suryawanshi) का कहना है कि आगामी दो दिन में अच्छी बारिश की संभावना है। ऐसे में बांध में पर्याप्त पानी आने की उम्मीद की जा सकती है।

यहां होगी वर्षा या बौछारें
मौसम विभाग की मानें तो होशंगाबाद संभाग के जिलों में फिलहाल तेज बारिश की संभावना नहीं है। होशंगाबाद संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी। संभाग में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने की भी संभावना मौसम विभाग ने जतायी है। पिछले चौबीस घंटे में मानसून सक्रिय रहा। होषंगाबाद संभाग के जिलों में बारिश दर्ज की गई।

जिले में 7.3 मिमी वर्षा
बीते चौबीस घंटे में जिले में 7.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में अब तक 874.7 मिमी वर्षा हो चुकी है जबकि पिछले वर्ष आज दिनांक तक 1235.4 मिमी वर्षा हो चुकी थी। पिछले चौबीस घंटे में सबसे अधिक 20.2 मिमी वर्षा होशंगाबाद में, 14.2 मिमी पिपरिया, पचमढ़ी और डोलरिया 4-4 मिमी, बनखेड़ी 4.1 मिमी, सोहागपुर 8.4 मिमी, बाबई 5 मिमी और सिवनी मालवा में 6 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: