उफ! ये गर्मी, हीट स्ट्रोक से बचना है तो करें ये उपाय

उफ! ये गर्मी, हीट स्ट्रोक से बचना है तो करें ये उपाय

इटारसी। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने नर्मदापुरम (Narmadapuram) सहित प्रदेश के डेढ़ दर्जन से अधिक जिलों में लू का यलो अलर्ट (Yellow Alert of Heat) जारी किया है। यहां लोगों को सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क से बचने की सलाह दी गई है। नर्मदापुरम जिले के साथ ही एक दर्जन जिले और सागर (Sagar), ग्वालियर (Gwalior) तथा चंबल (Chambal) संभाग में अगले चौबीस घंटे के लिए लू का यलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार अगले दो दिन और मौसम में खास बदलाव के संकेत नहीं हैं।
मौसम विभाग ने मप्र के नर्मदापुरम के आसपास के जिले छिंदवाड़ा, रायसेन, खंडवा सहित राजगढ़, खरगौन, धार, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, मंदसौर और नीमच जिले में लू चने की संभावना जतायी है। यहां लोगों से सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क से बचने, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने, अपने सिर को ढंककर रखने और पानी पर्याप्त मात्रा में पीने की सलाह दी है।

लू से बचना है तो करें ये उपाय

– पहले तो ये प्रयास करें कि कम से कम बाहर निकलें। गर्मियों में प्याज आपको लू से से बचा सकता है। प्याज का पेस्ट माथे पर लगा सकते हैं। यह एक अच्छा घरेलू उपाय है।
– कच्चे आम (कैरी) का पना हीट स्ट्रोक में एक घरेलू कारगर पेय है, जो काफी फायदा करता है। वैसे भी इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।
– गर्मियों में हमें पसीना अधिक निकलता है और इसके कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। गर्मी में थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीना लाभदायक होता है। पानी पीना भी आपको लू से बचने में मददगार होता है।
– गर्मियों में यदि नारियल पानी मिल जाये तो इससे बेहतर कुछ हो नहीं सकता। दिन में दो से तीन बार नारियल पानी पीयेंगे तो आपका शरीर हाईड्रेटेड रहता है और शरीर का तापमान भी कम होता है।
– गर्मियों में छांछ भी एक अच्छा उपाय है। कुल मिलाकर यदि लू और गर्मी के तीखे असर से बचना है तो आपको गर्मियों में खाना कम, पीना ज्यादा करना होगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!