बादलों के मौसम ने बढ़ाई चिंता, ठंड में रात रुकने को मजबूर अन्नदाता

बादलों के मौसम ने बढ़ाई चिंता, ठंड में रात रुकने को मजबूर अन्नदाता

रैसलपुर उपमंडी में किसानों से आज नहीं खरीदी धान

इटारसी। आसमान पर बादलों का डेरा है, और धान खरीद केन्द्रों (Dhan Purchase Centers) पर हजारों क्विंटल धान खुले आसमान के नीचे है। ऐसे में खरीद कार्य बंद करना किसानों के लिए मुसीबत का सबब बन रहा है। सोमवार की शाम से रुक-रुककर बारिश और बूंदाबांदी के दौर होने के बावजूद आज मंगलवार को रैसलपुर उपमंडी (Raisalpur Upmandi) में किसानों की धान नहीं खरीदी गयी। पूछने पर जवाब मिला कि ऊपर से निर्देश हैं कि जब तक खरीदी गई धान का परिवहन पूरा नहीं हो जाता, खरीद नहीं की जाए। ऊपर ये किसके निर्देश हैं, यह वहां मौजूद कर्मचारी राहुल पांडेय नहीं बता सका।

इटारसी कृषि उपज मंडी (Krasi Upaj Mandi Itarsi) की उपमंडी रैसलपुर में धान खरीदी के लिए दो केन्द्र बनाये गये हैं। यहां वृहताकार सेवा सहकारी समिति रैसलपुर को धान खरीदी का जिम्मा दिया है। सोमवार की शाम से आसमान पर बादल हैं और रुक-रुककर वर्षा और बूंदबांदी हो रही हैं। आज सुबह से उपमंडी में धान बेचने के लिए करीब दो दर्जन किसान पहुंचे थे, लेकिन किसी की धान का एक दाना भी नहीं खरीदा गया। किसानों को कहा कि जब तक परिसर में खरीदी गयी धान का परिवहन नहीं होता, अधिकारियों ने खरीद करने से मना किया है।

मैसेज मिलने पर आए थे किसान
यहां आए किसान अंकित महालहा का कहना है कि उनके पास आज धान लेकर आने के मैसेज आए थे। यदि आज खरीदी नहीं करना था तो हमें क्यों बुलाया गया। सुबह 6 बजे से कई किलोमीटर से किसान रैसलपुर पहुंचे थे। भट्टी, तीखड़ जैसे दूरस्थ गांव से किसान अपनी उपज लेकर पहुंचे और उनकी धान खरीदने से आज इनकार कर दिया। इस विषय में जब बात करने के लिए समिति प्रबंधक हरीश पटेल से संपर्क करने का प्रयास किया तो उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया।

अब तक ये हुई खरीद
केन्द्र – क्रमांक –  एक
कुल खरीद 25020.8 क्विंटल
कुल परिवहन 22838 क्विंटल
केन्द्र पर शेष 2182.8 क्विंटल

केन्द्र क्रमांक दो
कुल खरीद 221575.6 क्विंटल
कुल परिवहन 21457.6 क्विंटल
केन्द्र पर शेष 118 क्विंटल

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: