दुर्गा उत्सव (Durga Utsav) के लिए शांति समिति ने तय कीं ये व्यवस्थाएं
shanti samiti ki bethak

दुर्गा उत्सव (Durga Utsav) के लिए शांति समिति ने तय कीं ये व्यवस्थाएं

इटारसी। नवरात्रि, दुर्गा उत्सव (Durga Utsav) और दशहरा उत्सव (Dussehra festival) को लेकर आज यहां कवि भवानीप्रसाद मिश्र सभागार (ऑडिटोरियम) में हुई शांति समिति की बैठक में दुर्गा उत्सव समितियों को स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि सड़क पर पंडाल नहीं बनेंगे। जहां बनाये गये हैं, उनको सख्ती से हटाया जाएगा। यदि रोड पर कोई प्रतिमा स्थापित की जाती है तो उसे नर्म व्यवहार किन्तु काम में सख्ती बरतकर हटाया जाएगा। विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma) ने प्रशासन को कहा कि व्यवहार में नरमी रखें। लेकिन, नियम पालन सख्ती से करायें। डॉ. शर्मा ने कहा कि ढोल बजाने की सीमित अनुमति रहेगी लेकिन विसर्जन जुलूस नियंत्रण में रहे। देवी जागरण के लिए फिलहाल विचार करने की बात कही गयी है। गरबा के विषय में भी स्पष्ट कर दिया है कि जहां मूर्तियां स्थापित होंगी, वहां गरबा (Garwa) तो होगा लेकिन प्रतियोगिता नहीं होगी। गांधी मैदान पर पिछले वर्ष की तरह ही दशहरा उत्सव मनेगा और रावण दहन होगा।
शांति समिति की बैठक में मुख्य रूप से विधायक डॉ सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma), मप्र तैराकी संघ अध्यक्ष पीयूष शर्मा (MP Swimming Association President Piyush Sharma), अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मदन सिंह रघुवंशी (Sub Divisional Officer Revenue Madan Singh Raghuvanshi), एसडीओपी महेंद्र मालवीय (SDOP Mahendra Malviya), सीएमओ हेमेश्वरी पटले (CMO Hemeshwari Patel), टीआई रामस्नेही चौहान (TI Ramsnehi Chauhan), बिजली विभाग से प्रबंधक शहर डेलन पटेल (Manager City Delan Patel), विधायक प्रतिनिधि जगदीश मालवीय (MLA representative Jagdish Malviya), जयकिशोर चौधरी (Jaykishor Chodhari), राकेश जाधव (Rakesh jadhav), जोगिंदर सिंह (Jogindar Singh), विश्व हिन्दू परिषद से गोपाल सोनी व अन्य मौजूद थे।

विधायक डॉ. शर्मा ने कहा कि गरबा अब में धार्मिकता दिखती नहीं है और जहां प्रतिमाएं बैठती हैं वहां अनुमति रहेगी। गरबा प्रतियोगिता नहीं होगी, उसकी अनुमति नहीं देंगे। उन्होंने सख्ती से कहा कि सड़क रोकने की अनुमति नहीं दे सकते। हम धार्मिक हैं, सभी ग्रंथ लिखते हैं कि दूसरों को पीड़ा न दें। इसलिए सड़कों पर प्रतिमाएं न लगाएं। उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिये कि सड़कों पर लग चुके पंडाल सख्ती से हटायें। उन्होंने कहा कि रावण दहन के लिए प्रतिमाएं समय पर गांधी मैदान पर आएं। विधायक डॉ शर्मा ने विहिप नेता गोपाल सोनी के बयान पर कहा कि बड़ा भाई अपनी भूमिका निभाए और छोटा भाई अपनी मर्यादा में रहें। गोपाल सोनी ने वर्ग विशेष की बात अपने बयान में कही तो एसडीएम ने टोकते हुए कहा कि वर्ग विशेष की बातें न की जाएं।

पूर्व पार्षद राकेश जाधव (Former Councilor Rakesh Jadhav) में ढोल पर प्रतिबंध नहीं लगाने की बात करते हुए कहा कि हमें ढोल वालों की रोजी रोटी का भी ख्याल रखना है। भाजपा नगर अध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने कहा कि ट्रैफिक आउट ऑफ कन्ट्रोल है, हर रोड पर ऑटो, फल विक्रेता खड़े रहते हैं। सांसद प्रतिनिधि राजा तिवारी ने कहा ट्रैफिक का स्टॉफ एनएच पर, ब्रिज पर किसानों, विद्यार्थियों को परेशान करते हैं। जबकि यह जयस्तंभ पर नजर नहीं आते। दीपक अग्रवाल ने कहा कि गरबे और डांडिया की अनुमति दी जाए, यह माता की आराधना का पर्व है, ये आराधना का तरीका है। जो प्रतिमाएं जहां बैठ रही हैं वहीं बैठने दी जाएं।
गायक मनीष जायसवाल (Singer Manish Jaiswal) ने कहा कि जागरण की अनुमति दी जाए। विहिप नेता गोपाल सोनी ने कहा गाइडलाइन का पालन सबको करना चाहिए। लेकिन आप सिर्फ हिंदुओं को टारगेट करते हैं तो फिर हम क्यों मानें। जबकि आप अन्य समाज को मना नहीं करते। यदि ऐसा होता तो मन ही मन में कुंठा आती है।

ये बातें भी आयी बैठक में
– खुले तार न रखें जिससे हादसा न हो
– ईद पर जुलूस नहीं निकाला जाएगा
– रास्ता नहीं रोकना है आरती के समय भीड़ न हो।
– 30 गुणा 45 का पंडाल खुली जगह पर
– 20 फिट सड़क छोड़ी जाए
– बैंड बाजा की अनुमति का ध्यान रखेंगे
– डीजे में केवल 2 बॉक्स लगाएं
– जुलूस नहीं होगा 10 व्यक्ति शामिल होंगे।
– विसर्जन कुंड लाइट सफाई नपा करेगी
– प्रतिमा पंडाल में केवल 2 व्यक्ति सोयेंगे
– रात में चेक करेंगे, गश्त के दो बार चेक करेंगे
– पंडाल में जुआ न खेलें, बड़े पांडालों के पास पुलिस रहेगी।
– रात 10 बजे के बाद साउंड नहीं बजेगा।
– बिना मास्क वाले पर कार्यवाही की जाएगी।
– आवारा जानवरों को घर में बांधकर रखें।
– नपा सड़क की व्यवस्था ठीक करे। कही-कहीं सड़कें खराब हंै
– नगर पालिका से कीटनाशक का छिड़काव कराया जाए

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!