जलदेवता से अच्छी बारिश की कामना करके बांटे जाएंगे मीठे चावल

जलदेवता से अच्छी बारिश की कामना करके बांटे जाएंगे मीठे चावल

इटारसी। मानसून (monsoon,) के दौर में अच्छी बारिश हो जाए, इसके लिए देश के अलग-अलग हिस्सों में कई तरह के टोटके किये जाते हैं तो भगवान से प्रार्थना करके अच्छी बारिश की कामना भी की जाती है। हर वर्ष कहीं न कहीं, टोटके करते या ईश्वर की आराधना में अलग-अलग तरह से प्रार्थना करते लोगों की जानकारी मिलती है।
इटारसी (Itarsi) में भी हर वर्ष अच्छी बारिश की कामना करने सिंधी समाज (Sindhi Society) जल देवता (Water God) को मनाता है और इस दौरान मीठे चावल का प्रसाद बांटा जाता है, जिसे सिंधी समाज के लोग सेसा कहते हैं। इस वर्ष ये मीठे चावल 17 जून, शुक्रवार की शाम को 5 बजे भगवान झूलेलाल मंदिर (Lord Jhulelal Temple) में भगवान को भोग लगाकर प्रसाद के रूप में बांटे जाएंगे।
जल के देवता वरुण को सिंधी समाज श्री झूलेलाल के रूप में मनाता है। समाज के लोग भगवान श्री झूलेलाल को अच्छी बारिश के लिए मनाते हैं। जल देवता की कृपा हो जाए और अच्छी बारिश हो जाए ताकि किसानों को उनकी फसल के लिए, आमजन को गर्मी से राहत मिले, प्यासी धरती की प्यास बुझे ताकि वह इनसान की प्यास बुझा सके, किसानों की फसल अच्छी होगी तो उनके पास पैसा आएगी और शहर का व्यापार चलेगा। कुल मिलाकर सभी वर्गों की भलाई के लिए ही सिंधी समाज अपने आराध्य जल देवता को मनाता है। पूज्य पंचायत सिंधी समाज (Revered Panchayat Sindhi Samaj) और झूलण सेवा समिति (Jhulan Seva Samiti) के माध्यम से हर वर्ष यह आयोजन होता है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!