weather : प्रदेश का यह जिला रहा सबसे अधिक गर्म

weather : प्रदेश का यह जिला रहा सबसे अधिक गर्म

-नर्मदापुरम जिले में भी गर्म हवाओं ने किया लोगों को परेशान
इटारसी। गर्म हवा के थपेड़ों ने मुश्किल बढ़ा दी है, पारा 40 को पार करके 42 डिग्री तक चढ़ गया है। मप्र (MP) में सबसे अधिक पारा 44.8 डिग्री सेल्सियस (Celsius) राजगढ़ में दर्ज किया गया।
पिछले चौबीस घंटे के तापमान पर नजर डालें तो मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा है। जहां अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ उसमें नर्मदापुरम जिला (Narmadapuram District) शामिल है। नर्मदापुरम में इन दिनों चल रही गर्म और तेज धूप की वजह से राहगीर परेशान हो रहे हैं। रात व दिन के पारे में उछाल होने से गर्मी का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। अब तो रात के वक्त उमस भी परेशान करने लगी है।
अप्रैल (April) के अंतिम दिनों में मौसम के मिजाज की तल्खी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। सूरज की किरणें सुबह ही तीखी होती हैं और दोपहर में तो आग उगल रही हैं। पारा आज अधिकतम 42 और न्यूनतम 25 डिग्री रहा है। गर्म हवा के थपेड़े से राहगीरों को बेहद मुश्किल आ रही है। आज सुबह से आसमान साफ होने से धूप खिली और दिन चढऩे के साथ ही चटख होती गई। दोपहर में तो धूप बेहद तल्ख हो चुकी थी। दिन में तेज धूप होने से गर्म हवा का दौर भी चल रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा और हवा के रुख के चलते गर्मी का दायरा बढ़ेगा।
मौसम विभाग ने चंबल और ग्वालियर संभाग (Gwalior Division) के जिलों तथा खंडवा (Khandwa), खरगौन (Khargone), राजगढ़ (Rajgarh), रतलाम ( Ratlam), छतरपुर (Chhatarpur), टीकमगढ़ (Tikamgarh) और दमोह (Damoh) में लू का यलो अलर्ट जारी किया है। लोगों को सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में जाने से बचने, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनने, सिर को कपड़े या टोपी से ढंककर रखने और पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने की सलाह दी गई है। आगामी 29 और 30 अप्रैल को भी मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं आने की संभावना है।



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!