थर्ड लाइन पर सुरंग का कार्य तेज, टनल-5 पर लाइनिंग पूर्ण

थर्ड लाइन पर सुरंग का कार्य तेज, टनल-5 पर लाइनिंग पूर्ण

इटारसी। विंध्य की पहाडिय़ों से गुजरने वाली तीसरी रेल लाइन पर बनने वाली पांच सुरंगों के काम में तेजी आयी है। डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय (DRM Saurabh Bandyopadhyay) के मार्गदर्शन में बरखेड़ा-बुदनी (घाट सेक्शन) के मध्य निर्माणाधीन 26.50 किलोमीटर रेल लाइन तिहरीकरण खंड के निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। बरखेड़ा-बुदनी घाट सेक्शन में 05 सुरंगें, 13 प्रमुख पुल 49 छोटे पुल है।
बरखेड़ा-बुदनी घाट सेक्शन में निर्माणाधीन टनल-05 (Tunnel-05) पर लाइनिंग (Lining) का कार्य हर तरह से पूरा हो गया है, यानी इनवर्ट लाइनिंग (Invert Lining) और ओवर्ट लाइनिंग (Overt Lining) का कार्य पूरा कर लिया गया है। इस खंड में निर्माणाधीन 05 सुरंगों में से यह पहली सुरंग है, जिसमें सभी तरह से लाइनिंग पूरी की गई है। बैलास्ट लेस ट्रैक (Ballast Lace Track) का कार्य प्रगति पर है।
इस सुरंग की कुल लंबाई 534 मीटर है एवं क्रॉस-सेक्शन (Cross-section) 118-125 वर्गमीटर के बीच है। यह एक डबल ट्रैक (Double Track) (लाइन) सुरंग है। आमतौर पर रेलवे में इस प्रकार के बड़े क्रॉस-सेक्शन की रेल सुरंगों का निर्माण नहीं किया जाता है। 500 मीटर करवेचर (Meter Curvecher) में, 05 नंबर ट्रॉली रिफ्यूज (Trolley Refuge) 88 मीटर अंतराल में स्टैगर्ड पैटर्न (Staggered Pattern) में निर्मित, अवलोकन विधि के आधार पर (न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग पद्धति New Austrian Tunneling Method) तकनीक द्वारा खुदाई में 13.2 मीटर व्यास, घोड़े की नाल के आकार की सुरंग। यह रातापानी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी (Ratapani Wildlife Sanctuary) होने के कारण निर्माण में वाइल्ड लाइफ बोर्ड (Wildlife Board) की सख्त शर्तों का पालन किया है। यह क्षेत्र इको सेंसटिव जोन (Eco Sensitive Zone) के अंतर्गत आता है, इसलिए यहां का निर्माण कार्य बहुत ही गंभीरतापूर्वक किया जा रहा है ताकि वन्य जीवों का संतुलन बना रहे।
ज्ञात हो कि भोपाल मंडल (Bhopal Division) के बरखेड़ा से बुदनी (घाट सेक्शन) के मध्य निर्माणाधीन 26.50 किलोमीटर रेल लाइन तिहरीकरण खंड के निर्माण कार्य में तेजी आई है। भोपाल-इटारसी रेल खंड (Bhopal-Itarsi Rail Section) में तीसरी लाइन के निर्माण कार्य में रानी कमलापति-बरखेड़ा (41.42 किमी), बरखेड़ा-बुदनी (26.5 किमी) एवं बुदनी-इटारसी (25 किमी) का कार्य रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल RVNL) द्वारा किया जा रहा है। जिसमें से रानी कमलापति से बरखेड़ा और बुदनी से इटारसी के बीच तीसरी लाइन का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है एवं बरखेड़ा से बुदनी का निर्माण कार्य प्रगतिशील है।



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!