रानीपुर पंचायत के तवानगर में फिर गहराया जल संकट

रानीपुर पंचायत के तवानगर में फिर गहराया जल संकट

इटारसी। ग्राम पंचायत रानीपुर के तवानगर कस्बे में पानी की समस्या मानो कभी हल न होने वाली समस्या बन गयी है। अनेक आंदोलनों, ज्ञापन, निवेदन के बाद कुछ वर्ष तक सब ठीक चला और अब बिजली विभाग ने बिल जमा नहीं होने के कारण पेयजल आपूर्ति वाले पंपों का विद्युत कनेक्शन ही विच्छेद कर दिया तो फिर से एक बार जल संकट से जनता परेशान हो गयी है। आज बिजली विभाग ने बड़े कुए का विद्युत कनेक्शन भी विच्छेद कर दिया है, जिसका बिल भी करीब 11 लाख रुपए बताया जा रहा है। लगभग तीन वर्ष के सुकून के बाद आखिरकार जनता को फिर पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। इस संबंध में सीईओ जनपद पंचायत केसला वंदना कैथल (CEO Janpad Panchayat Kesla Vandana Kaithal) ने कॉल रिसीव तो किया लेकिन कोई जवाब दिये बिना डिस्कनेक्ट कर दिया।
तवानगर में करीब तीन साल पहले पीने का शुद्ध पानी ग्रामीणों को मिल सके, इस उद्देश्य से रेगुलर कालोनी स्थित साहू फ्लोर मिल के पास बोरिंग कराई थी। इस पानी का उपयोग पीने के लिए तवानगर की 75 फीसद जनता कर रही है। लेकिन ग्राम पंचायत द्वारा विगत मार्च माह से बिजली का बिल जमा नहीं किया गया जो लगभाग 48, 421 रुपए बकाया है। लगातार अल्टीमेटम के बाद भी पंचायत द्वारा बिल जमा नहीं करने पर बिजली विभाग ने उक्त पंपों का कनेक्शन ही काट दिया है। अब पुनः तवानगर में पीने के पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है। तवानगर की 90 प्रतिशत आबादी 60 रुपए प्रति माह के हिसाब से पानी का बिल पंचायत में जमा कर रही है, उसके बाद बिजली कनेक्शन कट जाना सोचने को मजबूर करता है कि आखिरकार जनता से वसूला गया पैसा कहां गया है। इसके अलावा जल वितरण कर्मचारियों को भी 6-6 माह तक पेमेंट नहीं किया जा रहा है।

इनका कहना है….
तवानगर की 90 प्रतिशत जनता 60 रुपए महीने के हिसाब से पानी का बिल पंचायत में जमा कर रही है। छह माह से बिल जमा क्यों जमा नहीं किया? कर्मचारियों को छह माह से भुगतान क्यों नहीं होता? आखिर इतना पैसा खर्च कहां हो जाता है, इन सभी खर्चों का उच्च स्तरीय समिति से ऑडिट करने की मांग कलेक्टर से की जाएगी। यह एक गंभीर समस्या है जिस नगर से दो जिलों के अन्नदाताओं को नहरों के माध्यम से खेती करने के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है, उस गांव की जनता पानी के लिए मोहताज होना पड़ रहा है। यदि जल्द कनेक्शन नहीं जुड़ा तो पंचायत में हो रहे भस्टाचार के खिलाफ उग्र आंदोलन किया जाएगा।
भूपेश साहू (Bhupesh Sahu, Advocate)

पंच एवं अध्यक्ष अन्त्योदय समिति ग्राम पंचायत रानीपुर
बिजली का बिल जमा नहीं होने के कारण बिजली विभाग ने लाइन काट दी है। हमारे पास इतना बिल जमा करने के लिए आय नहीं होती है। 6 सौ कनेक्शन हैं और उसमें से भी दो से ढाई सौ लोग वाटर टैक्स जमा करते हैं। इतनी राशि कर्मचारियों के वेतन और पुरानी मोटरों के मेंटेनेंस में ही कम पड़ती है। हमने वरिष्ठ कार्यालय को लिखकर दिया है, वहां से उच्च स्तर पर कोई समाधान निकालने के प्रयास किये जा रहे हैं।
सुमेर सिंह कासदे (Sumer Singh Kasde, Panchayat Secretary)

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: