योग दिवस : विभिन्न कार्यक्रम कर, एक दिन नहीं हर दिन करने का संकल्प

योग दिवस : विभिन्न कार्यक्रम कर, एक दिन नहीं हर दिन करने का संकल्प

इटारसी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज मंगलवार को नगर में ऑडिटोरियम के हॉल, शैक्षणिक संस्थाओं के खेल मैदान, घरों की छतों और अन्य सभागारों में योग के कार्यक्रम हुए। योग दिवस पर लोगों ने योगाभ्यास किया और हर दिन योग करने की शपथ भी ली। योगाभ्यास कराने वाले शिक्षकों ने योग दिवस में शामिल होने आए नागरिकों को कहा कि योग सिर्फ एक दिन के लिए नहीं बल्कि हर दिन के लिए है।
नगर पालिका ने कवि भवानी प्रसाद मिश्र संस्कृति भवन (ऑडिटोरियम) में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया था। यहां नगर पालिका के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए। योग गुरु कमलेश गौर के सहयोगी योग प्रशिक्षक योगेन्द्र ने यहां योगाभ्यास कराया। इसके अलावा शासकीय एमजीएम कालेज, शासकीय बालक शाला पीपल मोहल्ला, शासकीय गल्र्स कालेज, जीनियस प्लानेट स्कूल, साईं विद्या मंदिर सहित अनेक स्थानों पर आज सुबह से करीब 40 मिनट की योग कक्षाएं लगीं। कार्यक्रम में शामिल होने आये लोगों को बताया कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग अत्यंत आवश्यक होता है। इस दौरान कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत विभिन्न योग क्रियाएं और आसन सिखाए।

सुखतवा कालेज में योग दिवस मना

आज शासकीय महाविद्यालय सुखतवा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दिए संदेश का सीधा प्रसारण दिखाया। योग मुद्रा का अभ्यास भी विद्यार्थियों ने किया। महाविद्यालय में आमंत्रित योग प्रशिक्षक जीतेंद्र यादव एवं योगेश के द्वारा विभिन्न योग मुद्राओं एवं सूर्य नमस्कार कराया। प्राचार्य डॉ नीता राजपूत ने योग का वर्तमान जीवन में क्या महत्व है बताया। आभार राधा आशीष पांडे ने व्यक्त किया। इस अवसर पर कामधेनु पटोदिया, शरद कुमार राय, पूर्णिमा अतुलकर, नीरज बिदुआ, अशरथ धुले, नवल चौरे सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

आकाशवाणी से प्रसारण सुना

शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक शाला पीपल मोहल्ला में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आकाशवाणी द्वारा प्रसारित सीधा प्रसारण सुना और प्राप्त निर्देशों के अनुसार छात्रों ने और स्टाफ ने योग किया। कार्यक्रम के अंत में विपासना ध्यान आसन द्वारा सभी शिक्षक साथियों ने व छात्रों ने ध्यान किया।
वर्धमान पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं के बीच योग दिवस पर मॉर्निंग असेंबली में 12 वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने योग के इतिहास के बारे में बताया। योग की शुरुआत हमारे देश के ऋषि मुनियों ने की। योग शिक्षक अमित द्विवेदी के मार्गदर्शन में बच्चों ने पूरे मनोयोग से योग किया। छात्र-छात्राओं को योग के लाभ से अवगत कराया। पद्मासन से योग प्रारंभ कर सूर्यनमस्कार कर समापन किया। छात्र-छात्राओं को तनाव मुक्ति के उपाय बताये। प्राचार्य वर्षा मिश्रा ने छात्र-छात्राओं को योग के लाभ बताते हुए स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित किया।

योग से निरोग होने का दिया संदेश

सिवनी मालवा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नगर पालिका परिषद ने सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किया। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अनिल कुमार जैन, तहसीलदार पुष्पेंद्र कुमार निगम, मुख्य नगरपालिका अधिकारी राकेश मिश्रा, प्रभारी सहायक संचालक शिक्षा श्याम सिंह रघुवंशी, उत्कृष्ट विद्यालय प्रभारी प्राचार्य सुरेंद्र कुमार पाटिल, योग प्रशिक्षक पूर्व प्रधान पाठक घनश्याम सिंह रघुवंशी, योग गाइड सुनील कुमार यादव सहित विकासखंड सिवनी मालवा के शहरी क्षेत्र की संस्थाओं के प्राचार्य, संस्था प्रमुख एवं शिक्षक सहित विद्यार्थी उपस्थित थे। इस दौरान योगिक क्रियाएं, अलोम-विलोम, प्राणायाम, योगासन, कपालभाति, सूर्य नमस्कार सहित विविध क्रियाओं का योगाभ्यास कराया।

मानवता के लिए योग

फिटनेस जंक्शन ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मानवता के लिए योग थीम को ध्यान में रखते हुए लोगों को योग के प्रति जागरूक बनाने एक दिनी निशुल्क योग शिविर किया। मुख्य अतिथि घनश्याम तिवारी एवं फिटनेस जंक्शन के डायरेक्टर मयंक तिवारी ने शिविर में भाग लिया। योग शिक्षक मोना तिवारी ने योगासन, प्राणायाम, ध्यान का अभ्यास कराया, योग से होने वाले शारीरिक एवं मानसिक लाभ बताये एवं दैनिक जीवन में योग के महत्व को समझाया। फिटनेस जंक्शन के डायरेक्टर मयंक तिवारी एवं कोच यश ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के की सफलता पर सभी का आभार व्यक्त किया।

नियमित योग का संकल्प

साईं विद्या मंदिर न्यास कॉलोनी में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बच्चों व शिक्षकों ने योग किया व इसे नियमित रखते हुये अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाये रखने का संकल्प लिया। इस अवसर पर स्कूल संचालक आलोक गिरोटिया ने बताया कि बदलते पर्यावरण को दृष्टिगत योग का महत्वपूर्ण स्थान है, जिसे अपनाकर न सिर्फ छात्र बल्कि शिक्षक-शिक्षिकाएं भी अपने शरीर को निरोगी रख सकते हैं।

स्कूल संचालक ने गिनाये योग के फायदे

आज विश्व योग दिवस के अवसर पर न्यास बाईपास रोड स्थित जीनियस प्लानेट सीनियर सैकंड्री स्कूल में सामूहिक योग के आयोजन में विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भाग लिया। स्पोट्र्स शिक्षक कृष्णा साहू ने विभिन्न योग मुद्राओं जैसे अर्धचक्रासन, भद्रासन, वज्रासन, भुजंगासन, ध्यान, शशांकासन आदि योग को कराया। स्कूल के विद्यार्थियों ने योग में भागीदारी की। स्कूल संचालक मनीता सिद्दीकी ने उपस्थित सभी विद्यार्थियों को योग से होने वाले फायदे विस्तृत रूप से समझाये।

योग आधारित प्रतियोगिता करायी

केन्द्रीय विद्यालय-2 सीपीई इटारसी में 15 से 21 जून 2022 तक आयोजित योग शिविर में विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस दौरान विभिन्न योगासन का अभ्यास, पोस्टर प्रतिस्पर्धा तथा योग प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया। अंतिम दिन 21 जून को प्रात: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जिसमें विद्यालय के शिक्षक अतुल गुप्ता के नेतृत्व में प्राचार्य, उपप्राचार्य सहित समस्त शिक्षकों, छात्र-छात्राओं ने विभिन्न योगासन किए। इस अवसर पर प्राचार्य आरके रुद्र ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुये सभी से योग को एक नियमित क्रिया के रूप में अपनाने का आव्हान किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!