जया वर्मा सिन्हा ने रेलवे बोर्ड अध्यक्ष और सीईओ का कार्यभार संभाला

जया वर्मा सिन्हा ने रेलवे बोर्ड अध्यक्ष और सीईओ का कार्यभार संभाला

– भारतीय रेलवे के इस शीर्ष पद पर नियुक्त होने वाली वह पहली महिला हैं

भोपाल। श्रीमती जया वर्मा सिन्हा (Smt. Jaya Verma Sinha) ने आज रेल भवन (Rail Bhawan) में रेलवे बोर्ड (Railway Board) (रेल मंत्रालय) के नए अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पदभार संभाल लिया। कैबिनेट (Cabinet) की नियुक्ति समिति ने श्रीमती जया वर्मा सिन्हा की नियुक्ति को स्वीकृति दी है। जया वर्मा सिन्हा रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में भारतीय रेलवे (Indian Railways)के इस शीर्ष पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला हैं। इससे पहले श्रीमती जया वर्मा सिन्हा ने रेलवे बोर्ड में सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास) के तौर पर कार्य किया है।

श्रीमती सिन्हा भारतीय रेलवे में माल ढुलाई और यात्री सेवाओं के समग्र परिवहन का दायित्व भी संभाल चुकी हैं। वे 1988 में भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) में शामिल हुईं। भारतीय रेलवे में अपने 35 साल से अधिक के करियर में उन्होंने रेलवे बोर्ड के सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास) अपर सदस्य, यातायात परिवहन जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उन्होंने परिचालन, वाणिज्यिक, आईटी और सतर्कता सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम किया है। वह दक्षिण-पूर्व रेलवे की प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला भी रही हैं।

उन्होंने बांग्लादेश (Bangladesh) के ढाका (Dhaka) में भारतीय उच्चायोग में रेलवे सलाहकार के रूप में भी कार्य किया, उनके इस कार्यकाल के दौरान कोलकाता (Kolkata) से ढाका तक प्रसिद्ध मैत्री एक्सप्रेस का उद्घाटन किया था। श्रीमती सिन्हा इलाहाबाद विश्वविद्यालय (Allahabad University) की पूर्व छात्रा हैं और उन्हें फोटोग्राफी में गहरी रुचि है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: