BREAK NEWS

काशी तमिल संगम ट्रेन : तमिलनाडु से काशी तक 13 ट्रेन चलायेगा रेलवे

काशी तमिल संगम ट्रेन : तमिलनाडु से काशी तक 13 ट्रेन चलायेगा रेलवे

– इन ट्रेनों में कुल 2592 प्रतिनिधि शामिल होंगे

इटारसी। महीने भर चलने वाले ‘काशी तमिल संगमम के दौरान, तमिलनाडु से काशी, उत्तर प्रदेश तक भारतीय रेलवे कुल 13 रेल सेवाएं चलाएगा।

216 प्रतिनिधियों को ले जाने वाली पहली रेक आज रामेश्वरम, तमिलनाडु से शुरू होकर इटारसी पहुंची जिसमें रामेश्वरम से करीब 35, तिरुच्चिरापल्ली से 103 और चेन्नई एग्मोर से 78 प्रतिनिधि ट्रेन में सवार हुए। यहां रेलवे स्टेशन पर नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पंकज चौरे, उपाध्यक्ष निर्मल सिंह राजपूत सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने ट्रेन यात्रियों का स्वागत किया।

उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु के राज्यपाल थिरु आरएन रवि (Tamil Nadu Governor Thiru RN Ravi) ने 17 नवंबर 2022 को चेन्नई एग्मोर में प्रतिनिधियों के साथ ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

काशी तमिल संगम 2022 आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में भारत सरकार की एक पहल है। यह ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना का उत्सव होगा और तमिल भाषा के साथ-साथ भारतीय संस्कृति का भी उत्सव मनाएगा।

काशी और तमिलनाडु के बीच ज्ञान के सदियों पुराने बंधन और प्राचीन सभ्यतागत जुड़ाव को फिर से खोजने के लिए वाराणसी में 17 नवंबर से 16 दिसंबर तक महीने भर चलने वाला ‘काशी तमिल संगमम’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि इन ट्रेन सेवाओं में तमिलनाडु के कुल 2592 प्रतिनिधि शामिल होंगे। प्रतिनिधि रामेश्वरम, कोयम्बटूर और चेन्नई से अपनी यात्रा शुरू करेंगे।

 – ये ट्रेनें रास्ते में 21 स्टेशनों पर रुकेंगी

ये ट्रेनें रास्ते में 21 स्टेशनों पर रुकेंगी। प्रत्येक रेक में 216 यात्री होंगे। आईआईटी और बीएचयू के कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, भारतीय संस्कृति की दो प्राचीन अभिव्यक्तियों के विभिन्न पहलुओं पर विशेषज्ञों/विद्वानों के बीच अकादमिक आदान-प्रदान-सेमिनार, चर्चा आदि दोनों के बीच संबंधों और साझा मूल्यों को सामने लाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

व्यापक उद्देश्य दो ज्ञान और सांस्कृतिक परंपराओं को करीब लाना, हमारी साझा विरासत को बनाना और समझना और क्षेत्रों के बीच लोगों से लोगों के बंधन को गहरा करना है।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!