पांचजन्य द्वारा प्रकाशित विशेषांक का विमोचन

पांचजन्य द्वारा प्रकाशित विशेषांक का विमोचन

इटारसी। भैया जी चन्ने स्मृति न्यास के तत्वावधान में आज शाम श्री प्रेमशंकर दुबे स्मृति पत्रकार भवन में ध्येयनिष्ठ पत्रकारिता को समर्पित माणिकचंद वाजपेयी (Manikchand Vajpayee) के जन्म शताब्दी के अवसर पर पांचजन्य द्वारा प्रकाशित विशेषांक पत्रिका (Patrika) का विमोचन समारोह आयोजित किया। इस अवसर पर आरएसएस (RSS) से जुड़े स्वयं सेवकों में रामआसरे वाजपेयी और पवन अग्रवाल, भोपाल से आये सेवा भारती के विमल कुमार त्यागी बतौर अतिथि मौजूद थे। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद पगारे थे।
अतिथियों ने सर्वप्रथम माणिकचंद वाजपेयी के चित्र पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रथम वक्ता के तौर पर संबोधित करते हुए रामआसरे वाजपेयी ने कहा कि माणिकचंद वाजपेयी विलक्षण प्रतिभा के धनी होने के साथ ही सादगी की मूरत थे। उनका व्यक्तितत्व उनके नाम के अनुरूप माणिक के समान ही था। उन्होंने  वाजपेयी की स्वदेश अखबार के माध्यम से की गई पत्रकारिता को याद किया और कई संस्मरण सुनाये।
मुख्य वक्ता प्रमोद पगारे (Pramod Pagare) ने कहा कि माणिकचंद वाजपेयी ध्येयनिष्ठ पत्रकार थे। आज की पत्रकारिता में उस काल की पत्रकारिता जैसे गुण देखने को नहीं मिलते। आज ध्येय निष्ठ पत्रकारिता का स्पष्ट अभाव दिखता है। उन्होंने कहा कि माणिकचंद वाजपेयी ने देश में राष्ट्रीयता की भावना को जगाने के लिए पत्रकारिता का रास्ता चुना था। उन्होंने चापलूसी से इतर केवल समाज के लिए जीना स्वीकार किया और आजीवन उसी राह पर चलकर समाज के लिए ही जीये।
इस अवसर पर अतिथियों ने पांचजन्य द्वारा प्रकाशित विशेषांक पत्रिका का विमोचन भी किया। कार्यक्रम का संचालन अभिषेक तिवारी ने और आभार प्रदर्शन आरएसएस के जिला प्रचार प्रमुख मनोज राय (Manoj Rai, District Publicity Chief of RSS) ने किया। कार्यक्रम में शहर के अनेक गणमान्य नागरिक, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के स्वयं सेवक मौजूद थे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: