नये राजस्व प्रकरण दर्ज करने वकीलों ने दिया ज्ञापन

नये राजस्व प्रकरण दर्ज करने वकीलों ने दिया ज्ञापन

इटारसी। अभिभाषक संघ (Advocate Association) ने तहसील र्काालय इटारसी में नामांतरण एवं सीमांकन नवीन राजस्व प्रकरण दर्ज करने एसडीएम (SDM)के माध्यम से कलेक्टर को एक ज्ञापन प्रेषित किया है।
अभिभाषक संघ का कहना है कि इटारसी तहसील में परिवर्तित भूमि के मकान, प्लाट, दुकान का सीमांकन और रजिस्ट्री शहर के नागरिकों द्वारा लाखों रुपए लगाकर करायी जाती है। क्रयशुदा संपत्ति (Purchase property) के नामांतरण के लिए राजस्व प्रकरण तहसील कार्यालय में परिवर्तित भूमि का इंद्राज ऑन लाइन नहीं होने से प्रकरण न ऑन लाइन और ना ही आफ लाइन राजस्व प्रकरण दर्ज किये जा रहे हैं और ना ही नामांतरण/सीमांकन कार्यवाही की जा रही है जिससे आमजन परेशान हैं।

संघ के सचिव पारस जैन ने कहा कि लोग बैंक ऋण लेकर मकान, दुकान एवं प्लाट करते हैं किन्तु नामांतरण नहीं होने से ऋणदाता बैंक का कहना होता है कि नामांतरण प्रमाण पत्र (Conversion certificate) प्रस्तुत करने पर ही ऋण की आगामी किश्त दी जाएंगी। शहर में परिवर्तित भूमि के करीब दस लाख खाते हैं जबकि उक्त खातों का ऑन लाइन करने का कार्य मात्र एक कर्मचारी द्वारा किया जाता है जो अपर्याप्त है। ऐसे में इतने खातों की एंट्री में पांच साल से अधिक का समय लग जाएगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाना चाहिए। खातों का अपडेशन नहीं होने से नवीन प्रकरण का पंजीयन ऑनलाइन नहीं हो पा रहा है। अधिवक्ता संघ ने पूर्व में भी मांग की थी जिस पर अमल नहीं हुआ। संघ ने मांग की है कि इस समस्या का शीघ्र निराकरण किया जाए ताकि न्याय शीघ्र और सुलभ हो सके और आमजन को राहत मिले।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: