गड्ढे वाली सड़कों से मुक्ति के लिए लोकपथ एप का लोकार्पण आज

गड्ढे वाली सड़कों से मुक्ति के लिए लोकपथ एप का लोकार्पण आज

भोपाल/इटारसी। प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने सरकार ने लोकपथ एप (Lokpath App) तैयार किया है। आज मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) इसे लांच करेंगे। मप्र लोक निर्माण विभाग (Madhya Pradesh Public Works Department) के मंत्री राकेश सिंह (Rakesh Singh) ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर लोकपथ को लेकर चर्चा के बाद बताया कि इस एप के जरिए शिकायतकर्ता सड़क की फोटो डालकर मरम्मत करा सकता है।

यदि आपके यहां सड़क में कहीं गड्ढा है और उसे ठीक नहीं किया जा रहा है, तो आम नागरिक मोबाइल एप से इसकी शिकायत कर सकेंगे। यह शिकायत संबंधित क्षेत्र के अधिकारी के पास यह पहुंचेगी और उसे निर्धारित समयसीमा में मरम्मत का काम पूरा करना होगा। इसकी सूचना भी शिकायतकर्ता को दी जाएगी। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने लोकपथ नाम से एप बनाया है। इस एप का लोकार्पण आज सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव मध्यप्रदेश विधानसभा भवन (Madhya Pradesh Assembly Building), मीडिया सेंटर (Media Centre) समिति कक्ष नंबर 2 के पास करेंगे।
लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता आरके मेहरा (Chief Engineer RK Mehra) ने बताया कि इस एप के माध्यम से आम नागरिक अपने मोबाइल से गड्ढों की जियोटेग फोटो (Geotag Photo) खींचकर विभाग को सूचित कर सकेंगे। गड्ढों का फोटो जीपीएस लोकेशन के साथ संबंधित कार्यपालन यंत्री को प्राप्त होगा, जिससे गड्ढों की मरम्मत तेजी से और सही तरीके से की जा सकेगी।

निर्धारित समय सीमा में गड्ढों की मरम्मत के बाद संबंधित यंत्री सुधार कार्य का फोटो फिर मोबाइल एप से अपलोड करेंगे। इससे शिकायतकर्ता को भी सूचना मिल जाएगी। इसी तरह राज्य स्तर पर शिकायतों की निगरानी और निराकरण की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे सड़कों की गुणवत्ता में सुधार हो सके।

राज्य स्तर पर होगी निगरानी

इतना ही नहीं, निर्धारित समय सीमा में गड्ढों की मरम्मत के बाद संबंधित यंत्री सुधार कार्य का फोटो फिर मोबाइल एप पर अपलोड करेंगे। जिससे कि शिकायतकर्ता को भी सूचना मिल जाएगी कि कार्य हो गया है। इसी तरह राज्य स्तर पर शिकायतों की निगरानी और निराकरण की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे सड़कों की गुणवत्ता में सुधार हो सके।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!