मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री 28 नवंबर को करेंगे हनुवंतिया जल महोत्सव का शुभारंभ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री 28 नवंबर को करेंगे हनुवंतिया जल महोत्सव का शुभारंभ

भोपाल। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के बड़े आयोजनों में से एक ‘जल महोत्सव’ का 7 वॉ संस्करण 28 नवंबर 2022 से शुरू होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खंडवा जिले के हनुवंतिया टापू पर ‘जल महोत्सव’ का शुभारंभ करेंगे। पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर भी मौजूद रहेंगी। महोत्सव का समापन 28 जनवरी 2023 को होगा।

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति एवं प्रबंध संचालक मप्र टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि ‘जल महोत्सव’ देश के एडवेंचर लवर्स के लिए आदर्श गंतव्य के रूप में स्थापित हो चुका है। पर्यटन बोर्ड नित नए नवाचारों से पर्यटकों के उत्साह और आनंद को बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहता है। इसी श्रंखला में इंदिरा सागर बांध के बेकवाटर पर स्थित हनुवंतिया टापू पर फ्लाइंग इन्फ्लेटेबल बोट एक्टिविटी की जा रही है। देश में पहली बार पर्यटक इसका आनंद लेंगे।
हनुवंतिया में इस बार स्कूबा डाइविंग, बोरियामल द्वीप पर नाइट सफारी, लग्जरी रीगल सीरीज बोट, 40 फीट हाई रोप स्पिंग, जिप सायकल, पेरामोटरिंग, पेरासेलिंग, स्पीड बोट, जेट स्काई, हॉट एयर बलूनिंग, मोटर बोट राइडिंग आदि एडवेंचर गतिविधियां प्रमुख आकर्षण होंगी।
टूरिज्म बोर्ड द्वारा सनसेट डेज़र्ट केम्प के साथ मिल कर हनुवंतिया टापू में टेन्ट सिटी का संचालन किया जा रहा है। इसमें 104 लग्जऱी स्विस टेन्ट्स के साथ कॉर्पोरेट सम्मेलनों के लिए एसी सम्मेलन हॉल की सुविधा मिलेगी। केरल के प्रसिद्ध करैली समूह के द्वारा वेलनेस स्पा, राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय एंगलर्स का तीन दिवसीय एंगलिंग स्पोर्ट इवेंट, संगीत समारोह, पतंग उत्सव जैसी अनेक गतिविधियां पर्यटकों के मनोरंजन के लिए होगी।
जल महोत्सव की उपलब्धियां

जनवरी 2022 में स्पेन में इंडियाज यूनिक वाटर एंड एडवेंचर कार्निवल से सम्मानित।

वर्ष 2017 में केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा सबसे अनोखे और अद्वितीय नवीन पर्यटन उत्पाद वर्ष 2015-16 के लिए सम्मानित।

वर्ष 2021 में जल महोत्सव के 60 दिन के दौरान 2 लाख 40 हजार से ज्यादा पर्यटक शामिल।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!