मध्‍यप्रदेश का स्विजरलैंड हनुवंतिया टापू, घूमने की सम्‍पूर्ण जानकारी……
मध्‍यप्रदेश का स्विजरलैंड हनुवांतिया टापू,घूमने की सम्‍पूर्ण जानकारी

मध्‍यप्रदेश का स्विजरलैंड हनुवंतिया टापू, घूमने की सम्‍पूर्ण जानकारी……

मध्‍यप्रदेश का स्विजरलैंड हनुवांतिया टापू, घूमने जाये तो यहॉ जरूर जायें सम्‍पूर्ण जानकारी……….

हनुवंतिया टापू इतिहास (Hanuwantia Island History)

हनुवंतिया टापू

मध्यप्रदेश राज्य के खंडवा जिले में स्थित बेहद खूबसूरत आइलैंड हनुवंतिया टापू खंडवा जिले से 48 किलोमीटर दूर मुंदी नामक तहसील में स्थित है। हनुवंतिया टापू का इतिहास कुछ बर्ष ही पुराना है। इस खूबसूरत टापू का निर्माण इंदिरा सागर बांध की एक विशाल झील से हुआ। इस टापू का नाम वहॉ के स्थानीय गाँव हनुवंतिया से प्राप्त हुआ है। इस टापू को मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग ने एक उत्तम पर्यटन स्थान के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया।

वर्तमान में इस टापू पर मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम का एक होटल, हनुवन्तिया टुरिस्ट कॉम्प्लेक्स भी उपलब्ध है। इस खूबसूरत टापू के आस-पास कई सारे पक्षी एवं पशु देखे जा सकते है। यह द्वीप आपको विभिन्‍न वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज, फ्लोटिंग, ट्रेकिंग, बर्ड वॉचिंग और वनस्पति निशान रोमांच के साथ आश्चर्य चकित करता है। इस टापू में हर साल एक जल महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है जिसमे देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक शामिल हो सकते है।

हनुवंतिया टापू जाये तो यहाँ जरूर घूमें 

वाटर स्पोर्ट्स (Water sports)

हनुवंतिया तापू

यदि आपको वाटर स्पोर्ट्स एन्जॉय करना पसंद है तो  आपको बता दें हनुवंतिया टापू में वाटर स्पोर्ट्स की एक लम्बी श्रंखला मौजूद है। स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, वॉटर ज़ोरिंग, वॉटर पैरासेलिंग, बनाना बोट, मोटर बोट और जेट स्की, वाटर सर्फिंग, हाउसबोट जैसे विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज को एन्जॉय कर सकते है। वाटर स्पोर्ट्स का चार्ज लगभग 1500 रूपये है।

लैंड एक्टिविटीज (Land Activities)

हनुवंतिया टापू

हनुवंतिया आइलैंड वाटर स्पोर्ट्स के साथ साथ क्लब हाउस, काइट फ्लाइंग, जिप लाइनर, क्लाइंबिंग वॉल, किड्ज जोन, बैलगाड़ी की सवारी जैसी लैंड एक्टिविटीज से भी यहाँ आने वाले पर्यटकों को काफी अट्रेक्ट और मनोरंजित करता है। यदि आप अपने फ्रेंडस या फैमली के साथ हनुवंतिया टापू घूमने आ रहे है तो वाटर स्पोर्ट्स के साथ इन एक्टिविटीज को एन्जॉय भी जरूर करें।

एयर एक्टिविटीज (Air Activities)

हनुवंतिया आइलैंड लैंड पैरासेलिंग, हॉट एयर बैलून, पैरामोटर्स जैसी एयर एक्टिविटीज के लिए भी काफी फेमस है जिन्हें आप अपने फ्रेंड्स के साथ हनुवंतिया आइलैंड की ट्रिप में खूब एन्जॉय कर सकते है।

ट्रेकिंग 

हनुवंतिया टापू

हनुमंतिया टापू खंडवा के सबसे लोकप्रिय जगह में से एक है। यदि आप अपनी हनुमंतिया टापू की ट्रिप को और अधिक एन्जॉय करना चाहते है तो ट्रेकिंग भी आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है। हनुवंतिया टापू के आसपास एक विशाल जंगल फैला हुआ जहाँ आप प्राकृतिक सोंदर्य के मध्य ट्रेकिंग करते हुए कुछ स्थानीय और विदेशी फूलों और कुछ वन्यजीवों को देख सकते है।

बर्ड वॉचिंग (Bird watching)

हनुवंतिया तापू

हनुमंतिया टापू में हरे भरे पेड पौधों और पक्षियों को देखना भी स्वर्ग के समान है। यहॉ मोर, काले सारस, एक छोटे से कॉर्मोरेंट और यूरोपीय ऑस्ट्रे यहां पाई जाने वाली प्रजातियां हैं जिन्हें आसानी से देखा जा सकता है। इनके अलावा आप यहां कुछ विदेशी सेंट्रल इंडियन बर्ड प्रजातियां भी देख सकते हैं।

बड़ा क्रूज (Big Cruise)

बडा क्रूज उन लोगों के लिए है जो इस जगह की शानदार सुंदरता का आनंद लेते हुए नाव में कुछ शांतिपूर्ण समय बिताना चाहते हैं। क्रूज शांति से द्वीप के चारों ओर जाने वाले पानी पर तैरता है। जहाँ आप वापस बैठ सकते हैं, आराम कर सकते हैं और पानी और द्वीप के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं।

जल ज़ोरबिंग (Water Zorbing)

हनुवंतिया तापू

वाटर ज़ोरबिंग पर हनुवंतिया द्वीप में आप अपना हाथ आजमा सकते हैं। आपको एक बड़े एयरबॉल में पैक किया जाएगा और पानी पर तैरने के लिए छोड़ दिया जाएगा। यह गतिविधि एक दिलचस्प और रोमांचक है।

स्कूबा डाइविंग (Scuba Diving)

हनुवंतिया तापू

यदि आप आराम से पानी का पता लगाना चाहते हैं। तो स्कूबा डाइविंग जैसे गतिविधि में जरूर शामिल होना चाहियें। हनुवंतिया द्वीप के पास समुद्र में स्कूबा डाइविंग आपको मंत्रमुग्ध कर देती है। और आप वहां रहने वाली उज्ज्वल और विभिन्न प्रकार की मछलियों को देखकर दंग रह जाएंगे।

जल महोत्‍सव (Water Festival)

हनुवंतिया तापू


जल महोत्सव हनुवंतिया टापू का प्रमुख आकर्षण कार्यक्रम है जिसे हर साल आयोजित किया है। जल महोत्सव का आयोजन मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है जिसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है।
इस महोत्सव में पतंगबाजी, वॉलीबॉल, कैम्प फायर, स्टार गेजींग, साइकलिंग, पैरामोटरींग, पैरासेलिंग, हॉट एयर बलून जैसी कई एक्टिविटीज और गेम्स ऑर्गेनाइज किये जाते है। जिनमे हिस्सा लेने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से पर्यटक आते है। इस उत्सव में पर्यटकों के रुकने के लिए भी अधिक इन्‍तजाम किया जाता हैं।

यहॉ पर्यटक रुक सकते है और यहाँ होने वाले कार्यक्रमों को एन्जॉय कर सकते है। हनुवंतिया टापू में जल महोत्सव पहली बार फरवरी 2016 में आयोजित किया गया था और उसके बाद से यहाँ हर साल, 10 दिनों तक जल महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

छुट्टियां मनाने जाएं हिमाचल प्रदेश, क्या और कहां घूमें, सम्पूर्ण जानकारी यह भी पढें

सतपुडा की रानी पचमढी एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन सम्‍पूर्ण जानकारी यह भी पढें……….

हनुवंतिया टापू में घूमने का समय (Hanuwantiya Tapu Timing)

  • वाटर एक्टिविटीज का टाइम, सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 तक।
  • एयर एक्टिविटीज का टाइम, सुबह 6.00 बजे से 9.00 तक और शाम 4.00 बजे से शाम 6.00 तक।
  • बैलगाड़ी की सवारी का समय, शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक।
  • सांस्कृतिक कार्यक्रम का समय, शाम 7 बजे से शाम 8 बजे तक।

हनुवंतिया टापू घूमने जाने का सबसे अच्छा समय (Best time to visit Hanuwantiya Island)

पर्यटक कोई भी समय हनुवंतिया घूमने जा सकते है। क्योंकि यहां का मौसम ज्यादातर खुशनुमा रहता है। मगर हनुवंतिया टापू घूमने जाने के लिए सबसे अच्छे समय बताए तो अक्टूबर से अप्रैल का समय हनुमंतिया टापू घूमने जाने का सबसे अच्छा समय होता है। उस मौसम में आप बीच की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। मानसून और गर्मियों के मौसम में हनुमंतिया टापू की यात्रा से बचना चाहिये क्योंकि उस समय यहाँ पानी का स्तर ज्यादा होता है।

हनुवंतिया टापू पहुँँचने का मार्ग (How To Reach Hanuwantia Island)

हवाई यात्रा (Air travel)

हनुवंतिया टापू

यदि आप हनुवंतिया टापू हवाई यात्रा से जाना चाहतें है, तो हनुवंतिया टापू के लिए कोई सीधी फ्लाइट नही है। हनुवंतिया टापू का निकटतम इंटरनेशनल एयरपोर्ट इंदौर में है, जो हनुवंतिया टापू से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एयरपोर्ट पर उतरने के बाद, हनुवंतिया टापू पहुंचने के लिए आप बस, या टैक्सी का सहारा लेना पडेगा।

ट्रेन यात्रा (Train Travel)

हनुवंतिया टापू

खंडवा रेलवे स्टेशन हनुवंतिया टापू का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो हनुवंतिया टापू से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह रेलवे स्टेशन नियमित ट्रेनों के माध्यम से भारत के कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। इसीलिए खंडवा के लिए आप किसी भी प्रमुख शहर से ट्रेन ले सकते है। ट्रेन से ट्रेवल करके खंडवा रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आप बस या टेक्सी की मदद से हनुवंतिया टापू जा सकते हैं।

सडक मार्ग (By Road) 

हनुवंतिया टापू

हनु‍वंतिया टापू का मार्ग कई शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, मध्य प्रदेश और भारत के किसी भी हिस्से से आप आसानी से बस या अपने निजी वाहन से यात्रा करके हनुवंतिया टापू जा सकते है।

 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!