12वीं की परीक्षा ऑफलाइन होगी, जानिए नये नियम और पैटर्न

12वीं की परीक्षा ऑफलाइन होगी, जानिए नये नियम और पैटर्न

भोपाल। मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड (Madhya Pradesh 12th Board) की परीक्षा अब ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा सकती है। फिलहाल कोरोना की दूसरी लहर के चलते प्रदेश में लॉकडाउन और कोरोना कर्फ्यू चल रहा है। कोरोना के मामलों में कमी के चलते 1 जून से लॉकडाउन खोला जा सकता है। इसलिये 12वीं बोर्ड की परीक्षा को ऑफलाइन मोड पर कराने का फैसला 8 जून तक लिया जा सकता है। हालांकि यह तो पहले से ही निश्चित है कि 12वी की परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से होगी और इसे जुलाई महीने में कराने की बोर्ड की योजना है।

बोर्ड की 12वी की परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने भी ऑफलाइन मोड में कराने की बात कही थी। परीक्षा को लेकर प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा जोर शोर से तैयारियां की रही है। परीक्षा को लेकर जून के पहले सप्ताह में बैठक प्रस्तावित है। इस बैठक में ही परीक्षा के पैटर्न सहित अन्य नियमों को लेकर निर्णय लिया जाएगा। हालांकि 12वीं की बोर्ड परीक्षा में केवल प्रमुख विषयों के प्रश्नपत्र तैयार कराकर परीक्षा ली जाएगी। विभाग की तैयारियां 12वी की परीक्षा केवल सात दिन में कराने की है।

देश में सीबीएसई बोर्ड (CBSC Board) की 12वीं की परीक्षा होनी है और उसके बाद नीट-जी जैसी कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी होगी है। इसलिये मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा को जुलाई तक कराने की योजना बना रहा है जिससे छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाएं देने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि 1 जून के पहले सप्ताह में होने वाली बैठक में 12वी बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी निर्णय लिये जाएगे। जिसमें परीक्षा का पेटर्न, परीक्षा अवधि को कम समय में आयोजित करने सहित सभी नियमों पर चर्चा की जाएगी। माना जा रहा है कि बोर्ड की परीक्षा अवधि को कम करने और मूल विषयों के ही प्रश्नपत्र लेकर परीक्षा कराई जा सकती है जिससे हिंदी और अंग्रेजी छोड़ सभी प्रमुख विषय की परीक्षा ली जा सकती है।

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: