गांधी जयंती पर स्वच्छ रेल, स्वच्छ रेल परिसर बनाने चलाया स्वच्छता अभियान

गांधी जयंती पर स्वच्छ रेल, स्वच्छ रेल परिसर बनाने चलाया स्वच्छता अभियान

– मण्डल रेल प्रबंधक के साथ अधिकारियों ने किया श्रमदान
भोपाल। आज महात्मा गांधी की 152वीं जयंती पर स्वच्छ रेल, स्वच्छ रेल परिसर का संकल्प के साथ भोपाल मण्डल के सभी स्टेशनों पर, रेल परिसरों, आवासीय परिसरों, रेलवे कालोनियों एवं आस-पास बड़े पैमाने पर श्रमदान कर साफ सफाई की गई।
डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने अधिकारियों के साथ भोपाल स्टेशन पहुंचकर स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में श्रमदान कर सफाई की और सम्पूर्ण स्टेशन परिसर को सदैव साफ सुथरा एवं पर्यावरण अनुकूल  बनाये रखने के लिए संबंधितों को निर्देशित किया। इस अवसर पर यात्रियों को प्लास्टिक से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए उन्हें कपड़े की थैली (बैग) बांट कर प्लास्टिक बैग का उपयोग नहीं करने की अपील की।
इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबंधक ने अपने संदेश में कहा कि रेलवे परिसर एवं गाड़ियों में प्लास्टिक के उत्पाद, एकल उपयोगी प्लास्टिक, पानी के पाऊच आदि के प्रयोग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को समझते हुए स्टेशन परिसर और गाड़ियों में इनका प्रयोग ना करें।
भोपाल स्टेशन पर मण्डल रेल प्रबन्धक एवं वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में मण्डल सांस्कृतिक अकादमी के रेलकर्मी कलाकरों द्वारा स्वच्छता विषय पर नुक्कड़ नाटक का मंचन कर गंदगी और प्लास्टिक अपशिष्ट से पर्यावरण को होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए स्टेशन परिसर और गाड़ी के डिब्बों को सदैव साफ सुथरा बनाये रखने एवं प्लास्टिक की वस्तुओं का उपयोग बन्द करने के प्रति जागरूक किया गया।
इसके उपरांत मण्डल रेल प्रबन्धक नें अधिकारियों के साथ मण्डल कार्यालय पहुंचकर कार्यालय परिसर में साफ सफाई की और सम्पूर्ण परिसर की साफ सफाई सुनिश्चित करने हेतु संबंधितों को निर्देश दिया। इससे पूर्व मण्डल रेल प्रबंधक नें हबीबगंज रेलवे कॉलोनी स्थित पश्चिम मध्य रेल महिला कल्याण संगठन भोपाल मण्डल द्वारा संचालित झूलाघर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचकर महात्मा गांधी एवं शास्त्री के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित की। इस अवसर पर झूलाघर परिसर में संगठन की अध्यक्षा श्रीमती वनश्री बंदोपाध्याय एवं सदस्याओं के साथ अधिकारियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए छायादार, फलदार एवं औषधीय पेड़ों का पौधारोपण किया। इन अवसरों पर मण्डल रेल प्रबन्धक के साथ अपर मण्डल रेल प्रबंधक द्वय श्री अशोक कुमार सिंह एवं श्री गौरव सिंह,  सभी विभागाध्यक्ष अधिकारी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।
आज मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय के मार्गदर्शन में पूरे भोपाल मंडल में पर्यावरण हितैषी विविध कार्यक्रम के तहत गहन साफ सफाई, वृक्षरोपण आदि  कार्यक्रम आयोजित किये गए, जिसमे अधिकारियों व कर्मचारियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!