बंद रेलवे फाटक को क्षतिग्रस्त न करें, आपको असुविधा हो सकती है

बंद रेलवे फाटक को क्षतिग्रस्त न करें, आपको असुविधा हो सकती है

भोपाल। रेल मंडल भोपाल (Rail Mandal Bhopal)  में समपार फाटकों पर बूम क्षतिग्रस्त होने की घटनाओं को नियंत्रित करने मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय (Divisional Railway Manager Saurabh Bandopadhyay) के मार्गदर्शन तथा वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त बी राम कृष्णा के नेतृत्व में रेल सुरक्षा बल द्वारा संरक्षा परिपत्र में जारी दिशा निर्देशानुसार समय समय पर स्थानीय लोगों, वाहन चालकों को समपार फाटक पार करते समय सावधानियां बरतने व रेल नियमों का पालन करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
अभियान के अंतर्गत लेवल क्रासिंग से गुजरने वाले वाहन चालकों को समझाइश दी जा रही है एवं जागरूकता लाने के लिए संरक्षा संबंधी नियमों के पंफलेट का वितरण किया जा रहा है। इसके वावजूद भी कुछ वाहन चालकों द्वारा लापरवाही पूर्वक बन्द फाटक के बूम को तोड़कर फाटक पार करने की गलत चेष्टा की जाती है, जिससे दुर्घटना होने की संभावना के साथ ही रेल संपत्ति को भी नुकसान होता है।
भोपाल मंडल में माह जनवरी 2021 से 19 सितंबर 2021 तक के दौरान सड़क वाहन चालकों द्वारा समपार फाटकों के बूम क्षतिग्रस्त कर रेल संपत्ति का नुकसान करने के मामलों में रेल सुरक्षा बल भोपाल मण्डल द्वारा वैधानिक कार्यवाही करते हुए रेल अधिनियम की धारा 160, 154 के अंतर्गत कुल 13 मामले दर्ज किये गए। जिनमें से माननीय न्यायालय द्वारा 07 मामलों का निपटारा करते हुए वाहन चालकों पर रुपये 2,50,000/- का जुर्माना किया गया। 03 मामले माननीय न्यायालय में विचाराधीन हैं तथा 03 मामले आरपीएफ द्वारा जांचाधीन हैं।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश (Senior Divisional Commercial Manager Vijay Prakash) ने बताया कि रेल सुरक्षा बल द्वारा लेवल क्रासिंग गेट को बंद/खोलते समय बूम क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में रेल अधिनियम की धारा 154 के तहत एवं बंद गेट को क्षतिग्रस्त करने की स्थिति में रेल अधिनियम की धारा 160 के तहत कार्यवाही की जाती है। आरपीएफ द्वारा समपार फाटकों की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए वैधानिक कार्यवाही कर एवं जागरूकता अभियान चलाकर नियंत्रित करने के सतत प्रयास जारी है।
ज्ञात हो कि भोपाल मंडल में मानव रहित सभी फाटकों को समाप्त कर दिया गया है तथा मानव सहित फाटकों में से व्यस्ततम फाटकों को भी खत्म (एलिमिनेट) करने का कार्य लगातार जारी है। मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने आम जनता, सामाजिक एवं गैर सरकारी संगठनों से अपील की है कि वह सड़क उपयोगकर्ताओं को जागरूक करने के लिए समय समय पर जागरूकता अभियान चलाकर समपार फाटक पर संभावित दुर्घटनाओं को रोकने में अपना योगदान दें।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!