वन्य-प्राणियों की रक्षा करते शहीद 3 वन कर्मियों के परिजन हुए सम्मानित

वन्य-प्राणियों की रक्षा करते शहीद 3 वन कर्मियों के परिजन हुए सम्मानित

सम्मान समारोह में एक-एक लाख रूपये के चेक और प्रशस्ति-पत्र किये गये भेंट

होशंगाबाद। प्रधान मुख्य वन्य संरक्षक (Principal Chief Conservator of Forests) एवं वन बल प्रमुख रमेश कुमार गुप्ता (Ramesh Kumar Gupta) ने कहा है कि वन विभाग के वनकर्मी प्रदेश के जंगलों की सुरक्षा और वन्य-प्राणियों के संरक्षण कार्य में अपने प्राणों की आहूति देकर कर्त्तव्य-परायणता का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करते है। ऐसे शहीद वनकर्मियों के बलिदान पर विभाग फक्र करता है। गुप्ता राष्ट्रीय वन शहीद दिवस (National Forest Martyrs Day) के मौके पर चार इमली स्थित वन विश्राम गृह परिसर में कर्त्तव्य के दौरान शहीद वनकर्मियों के परिजन को सम्मानित कर रहे थे। कार्यक्रम में तीन शहीद वनकर्मियों के परिजन को एक-एक लाख रूपये का चेक और प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) आलोक कुमार सहित वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

शहीद वनकर्मी
शहीद मदन लाल वर्मा: वन मण्डल देवास में वन रक्षक के पद पर कार्यरत श्री मदनलाल वर्मा 4 फरवरी 2021 को वन क्षेत्र की पुंजापुरा परिक्षेत्र की बीट रतनपुर में वन्य-प्राणी शिकारियों से हुई मुठ-भेड़ के दौरान गोली लगने से वीरगति को प्राप्त हुए थे। वन मण्डलाधिकारी देवास ने वनकर्मियों के शहीद दिवस के दिन आज ही रतनपुर बीट का नाम शहीद मदनलाल वर्मा के नाम रखे जाने के आदेश जारी किए हैं।

शहीद राज परीक्षित: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व होशंगाबाद (Satpura Tiger Reserve Hoshangabad) में वन रक्षक के पद पर कार्यरत श्री राज परीक्षित भट्ट 5 मई 2021 को वन क्षेत्र में हुई अग्नि दुर्घटना को नियंत्रित करने के प्रयासों के दौरान वीरगति को प्राप्त हुए थे।

शहीद सूर्यप्रकाश ऐडे: वन मण्डल बालाघाट में वन रक्षक के पद पर कार्यरत रहे सूर्यप्रकाश ऐडे वन क्षेत्र में 12 अप्रैल 2021 को हुई अग्नि दुर्घटना को नियंत्रित करने के प्रयास में वीरगति को प्राप्त हुए थे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: