सीएम का ऐलान: कल्याणी महिलाओं को फिर मिलेगा विधवा पेंशन का लाभ

सीएम का ऐलान: कल्याणी महिलाओं को फिर मिलेगा विधवा पेंशन का लाभ

भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal gas tragedy) की बरसी पर श्रद्धांजलि और सर्व धर्म प्रार्थना सभा हुई

भोपाल। गैस त्रासदी (Bhopal gas tragedy 1984) की 36वीं बरसी पर गुरूवार को श्रृ़द्धांजलि और सर्व धर्म प्राथना सभा हुई। जिसमें सीएम शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh) ने इस घटना में विधवा हुई प्रत्येक कल्याणी बहन को एक-एक हजार रुपये की मासिक पेंशन (Mothley Pension) फिर से शुरू करने का ऐलान किया। यह पेंशन नियमित रूप से कल्याणी महिलाओं को मिलती थी। वर्ष 2019 में यह पेंशन बंद कर दी गई थी। जिसे फिर से प्रारंभ किया जाएगा। सीएम ने कहा कि राजधानी में गैस त्रासदी से संबंधित एक विशिष्ट स्मारक भी होना चाहिए। शीघ्र ही यह प्रकाश स्तम्भ स्मारक बनाया जाएगा जो प्रेरणा का कार्य करेगा।

मौत के आगोश में समाए थे लोग
वर्ष 1984 में हुई भोपाल गैस त्रासदी के दुष्प्रभावों का जिक्र करते हुए सीएम ने बताया कि सड़कों पर बदहवास दौड़ रहे लोग तेज सांस चलने के कारण जहरीली गैस से मौत के आगोश में समा गए थे। मैं अनेक नागरिकों के साथ.साथ पशुओं की दर्दनाक मृत्यु का साक्षी भी रहा हूँ। वास्तव में वे सभी घटनाएं हृदय विदारक और जीवन की दुरूखद पीड़ा बन गई हैं। सीएम ने सभी को श्रृद्धांजलि अर्पित की।

सभी धर्म गुरूओं ने किया पाठ
प्रार्थना सभा में विभिन्न धर्मों के गुरुओं ने पवित्र ग्रंथों के चयनित अंशों का पाठ करते हुए मानव.कल्याण की कामना की। सनातन धर्म की ओर से पं रमेश त्रिपाठी, इस्लाम धर्म की ओर से काजी सैयद मुश्ताक अली, सिख समाज के धर्म गुरु ज्ञानी गुरुभेज सिंह, क्रिश्चियन धर्म की ओर से मारिया स्टीफन, जैन धर्म की ओर से वीर कुमार, बौद्ध धर्म की ओर से शाक्यपुत्र सागर भंते, बोहरा समाज की ओर से शेख शकीर ने मानव कल्याण के लिए प्रार्थना की। इस अवसर पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठक व्यवस्था की गई थी।

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: