रानी कमलापति की तरह खजुराहो का रेलवे स्टेशन भी संवरेगा, मिलेंगी वर्ल्ड  क्लास सुविधाएं

रानी कमलापति की तरह खजुराहो का रेलवे स्टेशन भी संवरेगा, मिलेंगी वर्ल्ड  क्लास सुविधाएं

– चलेगी वंदे भारत ट्रेन, मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा

खजुराहो/इटारसी। अब विश्व पटल पर पर्यटन की दृष्टि से अपनी पहचान बनाने वाले खजुराहो रेलवे स्टेशन (Khajuraho Railway Station) पर भी यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलने वाली हैं। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन (Rani Kamalapati Railway Station) की तरह ही खजुराहो रेलवे स्टेशन को संवारा जाएगा। दो दिवसीय दौरे पर खजुराहो पहुंचे केन्द्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Union Railway Minister Ashwani Vaishnav) ने यहां विकास का पिटारा खोला है और माना जा रहा है कि जल्द ही यहां आने वाले टूरिस्ट (Tourist) विश्व स्तरीय सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।
उल्लेखनीय है कि दो दिवसीय दौरे पर खजुराहो पहुंचे केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस क्षेत्र की जनता विशेषकर रेल यात्रियों, रेलवे उपभोक्ताओं से जुड़े कई विषयों पर चर्चा की। रेलमंत्री ने कहा कि चाहे वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की सौगात हो, चाहे भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) चलाने की बात हो, चाहे नई रेल लाईन (Rail Line) की बात हो, ग्रामीण क्षेत्र की जनता की सुविधा के लिए रेलवे अंडर ब्रिज (Railway Under Bridge) बनाना हो या रेलवे ओवर ब्रिज (Railway Over Bridge) बनाना हो, हर तरह की सौगात इस क्षेत्र को मिलनी चाहिए। उन्होंने खजुराहो को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की तरह वर्ल्ड क्लास (World Class Railway Station) रेलवे स्टेशन बनाकर विकसित करने, वंदे भारत ट्रेन की सौगात भी इस क्षेत्र के लोगों को मिले, इस बारे में रेल अधिकारियों से चर्चा की।
खजुराहो वैश्विक धरोहर (World Heritage) है और इसमें वे सभी सुविधाएं बहुत पहले हो जानी चाहिए थी। देर से ही सही रेलवे ने यहां विश्व स्तरीय सुविधाएं देने का ऐलान किया है जो क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। रेलमंत्री ने सांसद रीति पाठक, केंद्रीय मंत्री वीरेन्द्र सिंह, सांसद वीडी शर्मा, स्थानीय विधायक, जन प्रतिनिधियों, पश्चिम मध्य रेलवे एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक के अलावा स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से महाराजा छत्रसाल कन्वेंशनल सेंटर (Maharaja Chhatrasal Conventional Center) में जन आकांक्षाओं तथा जनता की मांगों के बारे में चर्चा कर कहा कि हम सभी को अपना काम सेवा की भावना के साथ करना चाहिए। रेलमंत्री ने 16 अप्रैल को भारतीय रेलवे के जन्मदिन पर देश भर के रेल यात्रियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी ।

एक नजर इन पर भी

– खजुराहो में वंदे भारत ट्रेन को प्राथमिकता मिलेगी, इसके लिए ललितपुर से खजुराहो रेल लाईन का विद्युतीकरण भी तेजी से पूरा किया जा रहा है।
– इस क्षेत्र में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेन चलाने की चर्चा की।
– इस क्षेत्र के किसानों के लिए छतरपुर और खजुराहो में नए गुड्स शेड बनाए जाने की चर्चा की।
– छतरपुर जिले में दो से तीन स्टेशनों को वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना में शामिल करने की भी चर्चा की।
– क्षेत्र के पोस्ट आफिस कार्यालयों में टिकट सुविधा की सौगात देने पर भी चर्चा हुई ।
– खजुराहो स्टेशन को वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन की तरह विकसित करने पर भी चर्चा की।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!