मप्र टूरिज्म बोर्ड का टूर-डी सतपुड़ा 05 जुलाई से, 16 साइक्लिस्ट होंगे शामिल

मप्र टूरिज्म बोर्ड का टूर-डी सतपुड़ा 05 जुलाई से, 16 साइक्लिस्ट होंगे शामिल

  • तीन दिन में छिंदवाड़ा एवं नर्मदापुरम जिले में 200 किलोमीटर का करेंगे भ्रमण

नर्मदापुरम। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड (Madhya Pradesh Tourism Board) द्वारा सायकिल सफारी (Cycle Safari) के सहयोग से टूर-डी सतपुड़ा 2024 (Tour-D Satpura 2024) का आयोजन 05 जुलाई से किया जा रहा है। देश एवं विदेश के 16 साइक्लिस्ट (Cyclist) छिंदवाड़ा (Chhindwara) और नर्मदापुरम (Narmadapuram) जिले में 200 किलोमीटर तक का रोमांचक सफर तय करेंगे, जिसका समापन 07 जुलाई को पचमढ़ी (Pachmarhi) में होगा।

छिंदवाड़ा से शुरू होने वाली सफारी में सायक्लिस्ट को प्राकृतिक सौंदर्य के बीच चुनौतीपूर्ण चढ़ाई का सामना करना होगा। सतपुड़ा पर्वत श्रृंखलाओं के मनोरम गंतव्यों के अलावा उन्हें ग्रामीण जीवन व संस्कृति देखने का मौका भी मिलेगा। प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग और प्रबंध संचालक म.प्र. टूरिज्म बोर्ड शिव शेखर शुक्ला (Shiv Shekhar Shukla) ने बताया कि टूर-डी सतपुड़ा के माध्यम से हम लोगों को प्रदेश की ऑफबीट डेस्टिनेशन्स में मौजूद सुंदर परिदृश्य, वन्य जीवन और सांस्कृतिक विरासत से अवगत कराना चाहते हैं।

सायकिल सफारी के आयोजन का उद्देश्य मध्यप्रदेश को एडवेंचर टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करने के साथ ही क्षेत्र के समग्र विकास को बढ़ावा देना है। छिंदवाड़ा (Chhindwara), पातालकोट (Patalkot), तामिया (Tamia), पचमढ़ी को साइक्लिंग कम्युनिटी के मध्य लोकप्रिय भी बनाना है, जिससे इस मार्ग पर नियमित रूप से साइक्लिंग गतिविधि संचालित हो सके। टूरिज्म बोर्ड के ज्वॉइंट डायरेक्टर डॉ. एसके श्रीवास्तव (Dr. SK Srivastava) ने बताया कि, सभी प्रतिभागी 04 जुलाई को केम्प में पहुंच जाएंगे, जहां उनकी ब्रीफिंग होगी।

यह है प्रमुख उद्देश्य

रोमांच लवर्स एवं फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को आकर्षित करते हुए, एडवेंचर टूरिज्म के रूप में साइकिलिंग को बढ़ावा देना। पर्यावरण के अनुकूल पर्यटन प्रथाओं को प्रोत्साहित करना। पर्यटकों को स्थानीय समुदायों के साथ बातचीत करने, उनकी संस्कृति के बारे में जानने और पारंपरिक गतिविधियों में भाग लेने के अवसर प्रदान करना।

यह है रूट

05 जुलाई – 62 किमी – होटल देव इंटरनेशनल छिंदवाड़ा से पलटवारा से छिंदी से पातालकोट कैम्प
06 जुलाई -54 किमी- लेट्स केम्प पातालकोट से करेयाम से चिमटीपुर से वापस कैम्प
07 जुलाई -100 किमी – लेट्स कैम्प पातालकोट से तामिया, मटकुली से एमपीटी होटल हाईलैंड पचमढ़ी

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!