Madhya Pradesh Tourism gets three international awards

मध्यप्रदेश पर्यटन को मिले तीन अंतर्राष्‍ट्रीय सर्वश्रेष्‍ठ परियोजना पुरस्‍कार

लंदन में डब्ल्यूटीएम वर्ल्ड रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड समारोह

भोपाल। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड (Madhya Pradesh Tourism Board) की ग्रामीण पर्यटन परियोजना को लंदन में वर्ल्ड ट्रेवल मार्ट (डब्ल्यूटीएम) वर्ल्ड रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड-2021 समारोह में अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर “सर्वश्रेष्‍ठ परियोजना” का पुरस्‍कार प्रदान किया गया। अन्तर्राष्ट्रीय रिस्पांसिबल टूरिज्म केन्द्र (International Responsible Tourism Center) ने यह पुरस्कार “कोविड उपरांत सर्वश्रेष्‍ठ पर्यटन स्‍थल विकास” की श्रेणी में प्रदान किया। इसी श्रेणी में मध्यप्रदेश ग्रामीण पर्यटन को जोनल स्तर पर “स्‍वर्ण पुरस्‍कार” भी दिया गया। एक अन्‍य श्रेणी “पर्यटन में विविधता” के क्षेत्र में मध्‍यप्रदेश की “महिलाओं के लिए सुरक्षित पर्यटन” परियोजना की परिकल्‍पना को श्रेष्‍ठ परियोजना की मान्‍यता का पुरस्कार दिया गया। पर्यटन बोर्ड की ओर से प्रबंध संचालक राज्‍य पर्यटन विकास निगम एस. विश्‍वनाथन और उप संचालक टूरिज्म बोर्ड युवराज पडोले (Deputy Director Tourism Board Yuvraj Padole) ने पुरस्कार प्राप्‍त किया।

समारोह में डब्ल्यूटीएम ने पर्यटन के क्षेत्र में मध्यप्रदेश द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की और भविष्य में इन परियोजनाओं से होने वाले आर्थिक-सामाजिक परिवर्तन की आशा की। लंदन में यह समारोह एक से तीन नवंबर तक हुआ।

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति शिव शेखर शुक्‍ला (Principal Secretary Tourism and Culture Shiv Shekhar Shukla) ने पर्यटन विभाग की इस उपलब्धि पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में वैश्विक मंच से मध्‍यप्रदेश पर्यटन को सम्‍मानित किया जाना देश एवं प्रदेश के लिए गौरव का विषय है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) की परिकल्‍पना स्‍वरूप हमारा प्रयास है कि हम मध्‍यप्रदेश में ग्रामीण पर्यटन को और बेहतर तरीके से विकसित करें।

वर्ल्ड रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड-2021 को प्रदान करने के पूर्व अंतर्राष्‍ट्रीय स्तर पर सभी देशों को चार जोन में विभाजित कर भारत, ऑस्‍ट्रेलिया, यूरोप तथा मिडिल ईस्‍ट में जोनल स्तर पर ‘स्‍वर्ण पुरस्‍कार’ प्रदान किए जाते हैं। ‘स्वर्ण पुरस्कार’ प्राप्‍त परियोजनाओं में से सर्वश्रेष्‍ठ परियोजना का चयन कर “अंतर्राष्‍ट्रीय पुरस्कार” दिया जाता है, जो वर्ष 2021 के लिए म.प्र. ग्रामीण पर्यटन को दिया गया।

विश्वनाथन ने बताया कि ग्रामीण पर्यटन परियोजना में प्रदेश में 100 ग्राम को पर्यटन ग्राम के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन ग्रामों में समुदाय की भागीदारी से पर्यटन गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। प्रमुख गतिविधियों जैसे ग्राम में ठहरने के लिए बेहतर सुविधा, स्‍थानीय खान-पान, लोक संगीत, ग्रामीण खेल-कूद, स्‍थानीय कला एवं हस्‍त-कला और युवाओं का कौशल उन्‍नयन आदि शामिल हैं। इनके संचालन से स्‍थानीय समुदाय को तो लाभ होगा ही, पर्यटकों को भी नए अनुभव प्राप्‍त होंगे।

‘महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्‍थल’

परियोजना में 50 चयनित पर्यटन स्‍थलों पर कार्यशील महिलाओं की संख्‍या में वृद्धि की जाएगी। महिला पर्यटकों के लिए अधो-संरचना विकास, स्‍थानीय हितधारकों की क्षमता वृद्धि, समुदाय आधारित संगठनों का निर्माण और महिलाओं के लिए आत्‍म-सुरक्षा प्रशिक्षण इत्‍यादि गतिविधियों का क्रियान्‍वयन किया जाएगा। पर्यटन स्‍थलों पर समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित कर महिलाओं के लिए सुरक्षित वातावरण का निर्माण किया जाएगा, जिससे महिला पर्यटक स्‍वच्‍छंद रूप से पर्यटन का आनंद उठा सकेंगी।

डब्ल्यूटीएम वर्ल्ड रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड

डब्ल्यूटीएम पर्यटन की विश्व-स्तरीय संस्था है, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय रिस्पांसिबल टूरिज्म केन्द्र एक महत्वपूर्ण भाग है। अन्तर्राष्ट्रीय रिस्पांसिबल टूरिज्म केन्द्र ने 2021 में छह श्रेणी में अवार्ड की घोषणा की है।

प्रति वर्ष लंदन में आयोजित होने वाला वर्ल्‍ड ट्रेवल मार्केट, लंदन (WTM London), पर्यटन के क्षेत्र का एक बड़ा कार्यकम है, जिसमें विश्व भर के टूर, ट्रेवल एवं टूरिज्‍म के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाएँ भाग लेती हैं। यह विश्व में एक बड़ा मंच है, जिसमें पर्यटन के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को पहचान मिलती है। साथ ही बाज़ार एवं व्‍यवसाय को बढ़ाने के अवसर मिलते हैं। मध्‍यप्रदेश पर्यटन भी हर वर्ष इस आयोजन में सम्मिलित होता है। आयोजन में पर्यटन के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली संस्थाओं को विभिन्न श्रेणियों में अवॉर्ड प्रदान किया जाता है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!