Prime Minister के उपहारों की नीलामी, जानिए किसकी बोली कितनी महंगी

Prime Minister के उपहारों की नीलामी, जानिए किसकी बोली कितनी महंगी

नीलामी से मिलने वाली राशि नमामि गंगे मिशन को समर्पित की जाएगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra modi) 71 बरस के हो गए। उनके जन्मदिन के मौके पर मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर PM को मिले उपहारों का ऑनलाइन ऑक्शन (ई-ऑक्शन) कर रही है। केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले राष्ट्रीय गौरव से जुड़े उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी हेतु नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में चल रही प्रदर्शनी देखी। इस नीलामी से मिलने वाली राशि नमामि गंगे मिशन को समर्पित की जाएगी। यह ई-नीलामी 17 सितंबर से 7 अक्टूबर 2021 तक वेब पोर्टल www.pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित की गई है। जिसमें 1348 उपहारों व स्मृति चिन्हों शामिल किया गया है। स्मृति चिन्ह में इसमें टोक्यो ओलिंपिक और पैरालिंपिक विजेताओं की ओर से PM मोदी को दिए गए गिफ्ट्स भी शामिल किए गए हैं। इन गिफ्ट्स में गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा का जेवलिन और पैरालिंपिक खेलों में सिल्वर मेडल जीतने वाले जीतने वाले नोएडा DM सुहास एलवाई यथिराज का बैडमिंटन रैकेट भी शामिल है।

सुहास के रैकेट में लोगों ने दिखाई दिलचस्पी


टोक्यो पैरालिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले सुहास एलवाई के रैकेट की बोली 10 करोड़ तक लग चुकी है और नीरज चोपड़ा के जेवलिन के बोली भी 1 करोड़ 20 लाख तक लग चुकी है। बॉक्सर लवलीना बोरगोहेने के ग्लव्स की बोली भी 1 करोड़ 80 लाख के पार हो चुकी है।

क्या-क्या शामिल है ई-नीलामी में


नीरज के जेवलिन के साथ-साथ पैरालिंपिक खेलों में भारत के लिए गोल्ड जीतने वाले सुमित अंतिल के जेवलिन का बेस प्राइज भी करीब 1 करोड़ रुपए रखा गया है। इस ऑक्शन में पैरालिंपिक खेलों में गोल्ड और ब्रॉन्ज जीतने वाली शूटर अवनि लेखरा की साइन की हुई टी-शर्ट भी शामिल है। ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली हॉकी टीम की स्टिक का बेस प्राइस 80 लाख रुपए रखा गया है। ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बॉक्सर लवलीना बोरगोहेने के बॉक्सिंग ग्लव्स का बेस प्राइस भी 80 लाख रुपए है।

 

राम मंदिर का मॉडल भी शामिल


अयोध्या राम मंदिर का मॉडल भी शामिल है। राम मंदिर मॉडल का बेस प्राइस 10 लाख रुपए है। उत्तराखंड के टूरिज्म मिनिस्टर सतपाल महाराज का दिया गया वुडन रेप्लिका भी इसमें शामिल है। इसकी बेस प्राइस 5 लाख रुपए है।

नरेंद्र मोदी भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने “नमामि गंगे” के माध्यम से मां गंगा के संरक्षण के लिए मिलने वाले सभी उपहारों को नीलाम करने का फैसला किया है।पटेल ने कहा कि ई-नीलामी आम जनता को प्रधानमंत्री को उपहार में दी गई यादगार स्मृतियों को रखने का अवसर प्रदान करती है और साथ ही गंगा नदी के संरक्षण में योगदान भी देगी। उन्होंने इस नेक पहल के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

पटेल ने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले नीरज चोपड़ा का भाला देखा जिसका बेस प्राइस 1 करोड़ रूपए रखा गया है। ओलंपिक में विजय पताका फहराने वाली पी वी सिंधु का रैकेट जिसका बेस प्राइस 80 लाख रखा गया है। अन्य दिलचस्प कलाकृतियों में अयोध्या राम मंदिर, चारधाम, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, मॉडल, मूर्तियां, पेंटिंग और अंगवस्त्र की प्रतिकृति शामिल हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!