रसोई कार्य के दौरान निकले बीजों से पौधे तैयार करें मातृशक्ति

रसोई कार्य के दौरान निकले बीजों से पौधे तैयार करें मातृशक्ति

  • फल सब्जी का प्रत्येक बीज बहुमूल्य है

नर्मदापुरम। मातृशक्ति जागरण मंच (Matrishakti Jagran Manch) के गृहिणी आयाम जिला नर्मदापुरम (Narmadapuram) द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु गतिविधियां जारी हैं। आयाम की बहनों द्वारा घर-घर जाकर पॉलिथीन और बीजों का संग्रह किया जा रहा है, उन बीजों में आम जामुन नीम आदि के बीज को परिवारों से लेकर पौधे तैयार किये जा रहे हैं। सीडस बॉल भी बनाए जा रहे हैं।

घरों से पॉलिथीन और बीज लेकर उन्हीं, पॉलिथीन में बीजों को लगाकर नवीन पौधे तैयार करने का संदेश मातृशक्ति की बहनों द्वारा दिया जा रहा है, उनके द्वारा तैयार पौधे ही वे पौधरोपण में भी उपयोग कर रही हैं। विगत दिनों बहनों ने घरों से बीज एकत्र किए पॉलिथीन ली और उनके पौधे तैयार करने किए साथ ही अमलतास, बादाम, नीम आदि के पौधे भी सडक़ के किनारे में रोपे और उनका संरक्षण करने का भी निर्णय लिया। इस अवसर पर गृहिणी आयाम की जिला प्रमुख सरिता ठाकुर (Sarita Thakur) ने सभी से निवेदन किया कि वह अपने घरों में उपयोग होने वाली फल सब्जी के बीजों का संग्रह कर पॉलिथीन में स्वयं ही पौधे तैयार कर सकती हैं, जिससे हम पॉलिथीन से भी पर्यावरण का संरक्षण कर नए पौधे तैयार कर पर्यावरण को समर्पित करने में भागीदारी निभा सकती हैं।

इस अवसर पर विभाग सहसंयोजिका आरती शर्मा (Aarti Sharma) ने भी बहनों से कम से कम अपने आसपास स्वच्छता एवं पर्यावरण का कार्य निरंतर करते रहने के लिए आग्रह किया। पौधरोपण में शैलजा मालवीय (Shailja Malviya), भावना पटेल (Bhavana Patel), रजनी वर्मा (Rajni Verma) , रजनी चौरे (Rajni Chaure) , आरती अग्निहोत्री (Aarti Agnihotri), निधि ठाकुर (Nidhi Thakur), मालती ठाकुर (Malti Thakur) का विशेष सहयोग रहा।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!