पौधरोपण के माध्यम से दिया प्रकृति की ओर लौटने का संदेश

पौधरोपण के माध्यम से दिया प्रकृति की ओर लौटने का संदेश

– स्वामी दयानंद आश्रम जमानी में पौधरोपण और वैदिक हवन किया
इटारसी। महर्षि दयानंद आश्रम जमानी (Maharishi Dayanand Ashram) में आज पर्यावरण (Environment) सुधार की दिशा में कदम उठाते हुए पौधरोपण (Plantation) किया। पौधरोपण कार्यक्रम में आश्रम से जुड़े करीब दो दर्जन से अधिक लोग शामिल हुए। यहां करीब बीस पौधे लगाये गये। पौधरोपण से पूर्व आश्रम में वैदिक हवन (Vedic Havan) किया गया। आश्रम में कार्यक्रम की सारी व्यवस्थाएं प्रबंधक बालकृष्ण मालवीय (Manager Balkrishna Malviya) ने की।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए आचार्य सत्यप्रिय (Acharya Satyapriya) ने कहा कि पौधरोपण से तो पर्यावरण में सुधार होता है, हवन भी पर्यावरण शुद्धि के लिए उतना ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश की समृद्धि की चाहत है तो हमें प्रकृति की ओर लौटना होगा। उन्होंने दान का महत्व बताते हुए कहा कि एक रुपए का भी दान करें तो पहले उस पात्र को देख लें, जहां दान किया जा रहा है। कहीं ऐसा न हो कि जहां हम दान कर रहे हैं, बाद में वही पैसा हमारी बर्बादी के लिए इस्तेमाल हो।


राजस्थान (Rajasthan) से आये एक अन्य सन्यासी ने कहा कि हमें गौ पालन सहित प्रकृति के अनुरूप जीवन यापन की ओर लौटना होगा, तभी हम न सिर्फ देश को समृद्ध बना सकते हैं, अपने को स्वस्थ भी बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को पाश्चात्य संस्कृति का अनुशरण करने से रोककर हमारी पुरातन समृद्ध संस्कृति से अवगत कराना होगा।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!