अकेली यात्रा कर रहीं महिलाओं की सुरक्षा के लिए “मिशन मेरी सहेली”

अकेली यात्रा कर रहीं महिलाओं की सुरक्षा के लिए “मिशन मेरी सहेली”

  1. भोपाल रेल मंडल (Bhopal Railway Division) महिला यात्री सुरक्षा को लेकर गंभीर

इटारसी। रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर एवं यात्रा के दौरान में अकेली यात्रा कर रहीं महिला यात्रियों (Mahila Yatriyon)की सुरक्षा (Suraksha) के लिए गठित दोनों महिला वाहिनी ने काम प्रारंभ कर दिया है।
मंडल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर (Divisional Railway Manager Uday Borwankar) के निर्देशन व मार्गदर्शन में भोपाल मंडल (Bhopal Mandal) पर रेल सुरक्षा बल द्वारा अकेली यात्रा कर रहीं महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए “मेरी सहेली” (Meri Saheli) मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम में महिला सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में रेल सुरक्षा बल द्वारा ट्रेनों में अकेली यात्रा कर रहीं महिला यात्रियों को किसी भी संभावित संकट के प्रति सतर्क रहने एवं ऐसे समय में अपनी सुरक्षा करने के टिप्स देने के साथ ही रेलवे की तरफ से दी जा रही सुविधाओं की जानकारी दी जा रही है।
ज्ञात हो कि इससे पूर्व महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेल सुरक्षा बल (Rail security force) की दो महिला वाहिनी अवंती बाई एवं अहिल्या बाई का गठन किया है, जो कि स्टेशन पर और चलती गाडिय़ों में महिला यात्रियों से मिलकर उन्हें यात्रा के दौरान किसी भी संभावित संकट के प्रति सतर्क रहने हेतु जागरुक कर रही हैं कि खुद को कैसे सुरक्षित रखें और साथी महिलाओं को भी सतर्क करें और यात्रा के दौरान कोई समस्या होने पर तुरंत टीटीई(TTE), आरपीएफ(RPF), जीआरपी (GRP) को बताएं एवं सुरक्षा हेल्प लाइन नंबर 182 का उपयोग करें, जिससे कि समय रहते सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।
अवंती बाई वाहिनी भोपाल-बीना, बीना-भोपाल एवं भोपाल-इटारसी, इटारसी-भोपाल के मध्य चल रही है और अहिल्या बाई वाहिनी इटारसी-खंडवा, खंडवा-इटारसी एवं इटारसी-भोपाल, भोपाल-इटारसी के मध्य चल रही है। हर वाहिनी में एक सब इंस्पेक्टर, दो महिला कांस्टेबल, दो पुरुष कांस्टेबल शामिल किए हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: