BREAK NEWS

मप्र में मानसून सक्रिय, नर्मदांचल में अभी भी झमाझम का इंतजार

मप्र में मानसून सक्रिय, नर्मदांचल में अभी भी झमाझम का इंतजार

इटारसी। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के अनेक जिलों में मानसून (Monsoon) सक्रिय हो गया है। कहीं तेज बारिश हो रही है, कहीं रिमझिम का दौर है तो कहीं छींटे पड़ रहे हैं। पिछले चौबीस घंटे के दौरान नर्मदापुरम (Narmadapuram), इंदौर ( Indore) एवं भोपाल संभाग (Bhopal) के जिलों में कुछ स्थानों पर, रीवा (Rewa), सागर (Sagar), उज्जैन (Ujjain), ग्वालियर (Gwalior) एवं चंबल संभाग (Chambal Division) के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिन अधिकतम तापमानों में 2 से 3 डिग्री की कमी आने की संभावना है।
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आगामी चौबीस घंटे में कुछ नर्मदापुरम, जबलपुर (Jabalpur), भोपाल, इंदौर (Indore) एवं उज्जैन संभाग (Ujjain Division) के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पडऩे की संभावना है। इसी तरह रीवा, शहडोल (Shahdol), सागर (Sagar), ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मौसम रह सकता है।

यहां है बारिश का यलो अलर्ट

झाबुआ (Jhabua), धार (Dhar), इंदौर, उज्जैन, देवास (Dewas), छिंदवाड़ा (Chhindwara) जिलों में कहीं-कहीं मध्यम से भारी वर्षा का यलो अलर्ट (Yellow Alert) मौसम विभाग ने जारी किया है। रीवा, शहडोल, जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने की संभावना है।

ये सावधानी बरतें

भारी वर्षा एवं गरज-चमक के समय किसी अप्रिय घटना से बचने कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। इलेक्ट्रानिक (Electronic) और बिजली के उपकरणों को उपयोग करने से बचें, उन्हें अनप्लग (Unplugged) कर दें, दो पहिया वाहनों के उपयोग से बचें और पेड़ के नीचे आश्रय न लें। इसी तरह से भारी वर्षा के दौरान रेनकोट (Raincoat) और छाते का उपयोग करें।

जिले में यहां हुई वर्षा

नर्मदापुरम जिले में पिछले वर्ष के मुकाबले आधी से भी कम वर्षा हुई है। बीते चौबीस घंटे में नर्मदापुरम तहसील में 1.2 मिलीमीटर, सिवनी मालवा में 1 मिमी, माखननगर में 7 मिमी, सोहागपुर में 7.9 मिमी, पिपरिया में 14.2 मिमी, बनखेड़ी में 6.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!