बारिश के पानी को धरती के गर्भ में भेजने नगर पालिका की पहल

बारिश के पानी को धरती के गर्भ में भेजने नगर पालिका की पहल

  • जलभराव वाले इलाकों में वाटर हार्वेस्टिंग कर जल संरक्षण करने के उपाय
  • नागरिकों से भी अपने-अपने घरों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने अपील
  • हर कार्यक्रमों में नगर पालिका अध्यक्ष उपस्थित लोगों से कर रहे हैं अनुरोध

इटारसी। बारिश के जल को धरती के गर्भ में पहुंचाने, नगर पालिका फिक्रमंद है और लगातार नगर पालिका अध्यक्ष पंकज चौरे (Municipality President Pankaj Chaure.) और उनकी परिषद के साथ ही अधिकारी भी रैन वाटर हार्वेस्टिंग (rain water harvesting) कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। जहां अध्यक्ष पर्यावरण और जल संरक्षण के लिए हरेक उस कार्यक्रम में, जहां वे जाते हैं, पौधरोपण और जल संरक्षण करने रैन वाटर हार्वेस्टिंग करने आग्रह करते हैं।

मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती ऋतु मेहरा (Chief Municipality Officer Mrs. Ritu Mehra) ने भी मैदान संभाल रखा है। सरकारी भूमि पर लगे जेट पंप (Jet Pump) के पास वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की पहल का निरीक्षण करने वे वार्डों में जा रही हैं। पिछले ही दिनों उन्होंने वार्ड 17 में जाकर निरीक्षण किया। बरसात के मौसम के पहले ही नगर पालिका ने शहर के सभी 34 वार्डों में सरकारी भूमि पर बने जेट पंप के करीब से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की पहल शुरू की है। सीएमओ ने वार्ड 17 सोनासांवरी नाका, बैंक कॉलोनी और शिक्षक कॉलोनी में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम निर्माण के तहत कराए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया।

बरसात में मिलने वाले जल का सदुपयोग हो सके, इसके लिए नगर पालिका जेट पंप के नजदीक से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की व्यवस्था कर रही है। शहर के सभी 34 वार्डों में नगर पालिका कार्यालय की जल शाखा की टीम द्वारा इन दिनों वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए गड्ढे खोदे गए हैं, जहां वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को व्यवस्थित करने की कवायद शुरू की गई है।

जल शाखा टीम ने शिक्षक नगर कॉलोनी, बैंक कॉलोनी के साथ ही सोनासांवरी नाका क्षेत्र में विशेष रूप से आधा दर्जन स्थानों पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की शुरुआत की है। इतना ही नहीं आने वाले दिनों में शहर के मुख्य बाजार क्षेत्र में स्थित बड़े-बड़े व्यावसायिक परिसर और अन्य वार्ड क्षेत्र में बरसात के पानी को भूमि में संचित करने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती ऋतु मेहरा ने नपा की जल शाखा टीम को निर्देशित किया है।

उन्होंने नागरिकों से भी अपने-अपने घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की अपील की है। वार्ड 17 के पार्षद प्रतिनिधि अभिषेक साहू ने भी बाढ़ क्षेत्र में सरकारी भूमि पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने नगर पालिका का आभार माना तथा वार्ड वासियों से भी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को प्राथमिकता से लगाकर बरसात के पानी को संचित करने के प्रयास करने की अपील की है।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!