भोपाल मंडल में उत्साह से मना स्वच्छता पखवाड़ा

भोपाल मंडल में उत्साह से मना स्वच्छता पखवाड़ा

भोपाल। रेल मंडल भोपाल (Railway Division Bhopal) में 16 से 30 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा उत्साह से मनाया। स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय (Divisional Railway Manager Saurabh Bandopadhyay) के साथ सभी रेल अधिकारियों और कर्मचारियों ने स्वच्छता की शपथ लेकर की। इसके उपरांत प्रतिदिन अलग अलग गतिविधियों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया।
इस दौरान अधिकारियों के नेतृत्व में कर्मचारियों द्वारा मंडल के सभी स्टेशनों पर यात्रियों के साथ रेल कर्मियों को स्वच्छता के महत्व को समझाते हुए स्टेशन परिसर एवं गाडिय़ों को साफ सुथरा रखने, सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का उपयोग पूर्णत: बन्द करने, स्वच्छता के प्रति अच्छी आदत डालने जागरूक किया। रेल कार्मियों ने रेलवे कालोनियों और कार्यालयों में जाकर कर्मचारियों एवं उनके परिजनों से संवाद कर स्वच्छता के महत्व को समझाते हुए कालोनी परिसर को साफ सुथरा रखने, प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग बन्द करने के प्रति जागरूक किया, साथ ही वायरस संक्रमण से सुरक्षा के लिए उन्हें फेस मास्क का सदैव उपयोग करने, आपस में निर्धारित दूरी बनाए रखने, सैनिटाइजर का उपयोग करने, हाथों को धोते रहने के प्रति जागरूक किया।
स्वच्छ संवाद दिवस पर परिचालन, वाणिज्य, चिकित्सा, विद्युत आदि विभागों के पर्यवेक्षक कर्मचारियों द्वारा भोपाल मण्डल के स्टेशनों, रेलवे कालोनियों, रनिंग रूमों, अस्पतालों में नामित अधिकारियों के नेतृत्व में व्यापक स्तर पर सफाई की। स्वच्छ स्टेशन दिवस पर मंडल के स्टेशनों पर नामित अधिकारियों के नेतृत्व में कर्मचारियों द्वारा गहन सफाई अभियान चलाया। कालोनी वासियों से कालोनी की स्वच्छता बनाये रखने में योगदान के साथ ही सिंगल यूज्ड प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह बंद करने की अपील की। पर्यावरण अनुकूल स्वच्छ वातावरण मुहैया कराने के लिए नामित अधिकारियों के नेतृत्व में कर्मचारियों द्वारा स्टेशन परिसर, गाडिय़ों, रेलवे ट्रैक के आस-पास, स्टेशन यार्ड, रेलवे कालोनियों आदि में गहन साफ सफाई अभियान चलाया गया।
स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस पर चलती गाडिय़ों एवं मंडल के सभी कोचिंग डिपो में यांत्रिक विभाग के कर्मचारियों द्वारा डिब्बों की सफाई की। इस दौरान कर्मचारियों द्वारा डिब्बों का निरीक्षण कर उनका आवश्यक अनुरक्षण भी किया। मंडल से गुजरने वाली गाडिय़ों में अधिकारियों के नेतृत्व में कर्मचारियों द्वारा डिब्बों के अन्दर टॉयलट, डस्टबिन आदि की सफाई की और यात्रियों से संवाद कर डिब्बों की सफाई के संबंध में फीड बैक लिया। इस दौरान यात्रियों से डिब्बों की साफ सफाई बनाये रखने, कचरा डस्ट बिन में डालने, वायरस संक्रमण से बचने के लिए फेस मास्क, सोप एवं सैनिटाइजर का उपयोग करने के साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखने एवं सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग बन्द करने की अपील की गई।
रेल कर्मियों द्वारा भोपाल स्टेशन कोचिंग डिपो में गाड़ी संख्या 09712 भोपाल-जयपुर एक्सप्रेस स्पेशल एवं 02854 भोपाल-दुर्ग एक्सप्रेस स्पेशल, हरदा स्टेशन पर गाड़ी संख्या 01072 वाराणसी-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस स्पेशल एवं 02537 गोरखपुर- लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस स्पेशल, इटारसी स्टेशन पर गाड़ी संख्या 01057 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-अमृतसर एक्सप्रेस स्पेशल एवं 02538 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस स्पेशल, बीना स्टेशन पर गाड़ी संख्या 09166 दरभंगा-अहमदाबाद साबरमती एक्सप्रेस स्पेशल, गुना स्टेशन पर गाड़ी गाड़ी संख्या 09167 अहमदाबाद-वाराणसी एक्सप्रेस स्पेशल के डिब्बों की साफ सफाई कर उसे साफ सुथरा और सैनिटाइजर का छिड़काव कर संक्रमण मुक्त बनाया गया।
विभिन्न स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, रेस्ट हाउस, अधीनस्थ रेस्ट हाउस, डोरमेट्री, रनिंग रूम तथा कोचिंग डिपो, रेलवे स्कूलों, मंडल कार्यालय सहित सभी आवासीय परिसरों में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई की गई। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा अस्पतालों, कालोनियों की साफ सफाई कराई। कार्मिक अधिकारियों द्वारा रेलवे द्वारा संचालित इटारसी रेलवे स्कूल परिसर की साफ सफाई कराई। वरिष्ठ मण्डल विद्युत इंजीनियर (टीआरओ) के नेतृत्व में मण्डल के रनिंग रूमों तथा वरिष्ठ मण्डल यांत्रिक इंजीनियर द्वारा मण्डल के कोचिंग डिपो, पिट लाइन डिपो को साफ सफाई कराई गई।
स्वच्छ आहार दिवस पर वाणिज्य एवं परिचालन विभाग के नामित अधिकारियों के नेतृत्व में मंण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर संचालित खान-पान यूनिटों/स्टालों, फ़ूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूमों आदि का निरीक्षण कर खान पान सामग्री की जांच की गई। इस दौरान प्लेटफॉर्मों पर स्थित खानपान स्टालों पर बेंचे जा रहे पैकिंग आइटमों की वैधता तिथि, बोतलों में बिक रहे पानी की गुणवत्ता एवं उनपर अंकित वैधता तिथि एवं निर्माण तिथि की जांच की गई तथा स्टॉलों की साफ सफाई सुनिशित की गई। भोपाल स्टेशन पर संचालित फुड प्लाजा, एवं इटारसी, भोपाल,बीना एवं गुना स्टेशन पर संचालित रिफ्रेशमेंट रूम का गहन निरक्षण कर बेची जा रही खाद्य सामग्री की गुणवत्ता एवं उनकी वैधता की जांच की गई। पैंट्रीकार में रखे पैकिंग आइटमों की वैधता तिथि, बोतलों में बिक रहे पानी की गुणवत्ता एवं उन पर अंकित वैधता तिथि एवं निर्माण तिथि की जांच भी की गई।
स्वच्छ नीर दिवस पर मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर नामित अधिकारियों के नेतृत्व में स्टेशन पर स्थित फि़ल्टर प्लांट, प्लेटफॉर्मों पर यात्रियों को सप्लाई किये जा रहे पानी की गुणवत्ता के साथ साथ स्टेशन पर वाटर स्टेण्डों में पीने के पानी और नलों, वाटर वेंडिंग मशीनों की जांच की गई। स्टेशन पर संचालित स्टालों पर मिलने वाली पानी की बोतलों के निर्माण तिथि एवं वैधता तिथि की जांच की। इस अभियान के अंतर्गत हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, विदिशा, बीना, गुना, शिवपुरी आदि स्टेशनों पर अधिकारियों और पर्यवेक्षक कर्मचारियों द्वारा पीने के पानी की मानक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नलों, वाटर स्टैंडों एवं बोतल बन्द पानी की गहन जांच की गई।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!