किसानों की सुविधा के लिए शनिवार को भी तौली गई  मूंग

किसानों की सुविधा के लिए शनिवार को भी तौली गई  मूंग

– पांच पांच दिन से मूंग लेकर खड़े है किसान
– किसान अनुचित राशि देकर बेंच रहे हैं मूंग

सोहागपुर, राजेश शुक्ला। वेयरहाउस पर बने खरीदी केंद्रों पर  मूंग बेचना किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। किसान पांच पांच दिन से  वेयरहाउस के सामने ट्राली लेकर खड़े हैं लेकिन तुलाई का नंबर नहीं आ रहा है। इस बीच मूंग खरीदी में कई प्रकार की अनियमितता सामने आई है। उधर बताया जा रहा है कि किसानों की सुविधा के लिए कलेक्टर एवं डीएमओं की ओर से मौखिक निर्देश मिले हैं कि शनिवार को भी किसानों की मूंग तुलाई  की जाए। जिसके बिल सोमवार को जनरेट करें। पिपरिया रोड स्थित मधुबन वेयरहाउस पर मुड़िया खेड़ा के किसान कामता प्रसाद ने बताया मंगलवार  से मूंग की ट्राली लेकर घर से निकले हैं। आज तक नम्बर नहीं लगा है। यहाँ मूंग खरीदी बारंगी समिति कर रही है ।

रिजेक्ट मूंग की ट्राली की गई वापस
मूंग खरीदी मामले में एफएक्यू के नार्म्स को लेकर किसान परेशान है। किसानों की मूंग सैंपल देखकर रिजेक्ट की जा रही है। शनिवार को कनक कुंदन वेयरहाउस मैं कई किसानों की ट्रालियां  वापस कर दी गई ।दरअसल इस वेयरहाउस पर मार्कफेड नोडल अधिकारी भारत सिंह निबोडा स्वयं मौजूद थे। मौके पर उपस्थित सर्वेयर मिथिलेश यादव ने वेयर हाउस मालिक संतोष मालवीय की मौजूदगी में कई किसानों के सैंपल रिजेक्ट किए तथा कुछ किसानों से ग्रेडिंग करा कर माल लाने को कहा है।यहां पर सहकारी समिति कामती खरीदी कर रही है।

किसानअनुचित राशि देकर बेंच रहे हैं मूंग
विकासखंड के कई किसान अपनी मूंग बेचने के लिए समितियों से एवं सर्वेयर से गठजोड़ कर रहे हैं इस गठजोड़ में यह बात चर्चा में है कि किसान अपनी मूंग पास कराने के लिए अनुचित राशि दे रहे हैं ताकि उनकी मूंग को नान एफ ए क्यू  न बताया  जाए। इस सब के बीच रोचक मामला यह है कि क्षेत्र के दो तीन मूंग खरीदी केंद्रों पर किसान से अनुचित राशि लेने के बाद वापस लौटाई गई है।  इसको लेकर चर्चा का बाजार गर्म है।

CATEGORIES

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: