आवेदन पत्रों के निराकरण में लापरवाही सहन नहीं : कलेक्टर

आवेदन पत्रों के निराकरण में लापरवाही सहन नहीं : कलेक्टर

होशंगाबाद। कलेक्ट्रेट के रेवा सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा की। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी अभियान के दौरान आम जनता से प्राप्त आवेदन पत्रों का उचित निराकरण करें। शासन के मापदण्डों के अनुसार इनमें कार्यवाही करके आनलाईन जानकारी दर्ज करें। अब तक प्राप्त आवेदन पत्रों में बडी संख्या में निर्माण कार्यो की मांग के आवेदन शामिल है। इन्हें वार्षिक कार्ययोजना में शामिल करें। गरीबी की रेखा में नाम शामिल करने तथा काटनें के आवेदन प्राथमिता से निराकृत करें। सूची से अपात्र व्यक्तियों के नाम काटने के लिये अभियान चलायें। ग्रामोदय अभियान के आवेदन पत्रों के निराकरण मे लापरवाही सहन नहीं की जायेगी।
बैठक मे कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम अपने-अपने अनुविभागों में ग्रामोदय अभियान की समीक्षा करें। इनमें प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण की जानकारी आनलाईन दर्ज करायें। आवास योजनाओं तथा आबादी भूमि घोषित क्षेत्रों में आवास के हक प्रमाणपत्र जारी करें। प्रधानमंत्री ग्राम आवास योजना के पात्र हितग्राहीयों के लिये भी आबादी भूमि के प्रमाण पत्र जारी करें। अभियान के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा दी गई सेवाओं से संबधित आवेदन पत्र भी इसमें शामिल करें। उपसंचालक कृषि अभियान के दौरान आयोजित कृषि महोत्सव में किसानों को वितरित मृदा हैल्थकार्ड उन्नत बीज, खाद तथा कृषि उपकरणों की ग्रामवार सूची प्रस्तुत करें। वन विभाग तथा उद्यानकी विभाग के अधिकारी 2 जुलाई को प्रस्तावित वृक्षारोपण के लिए चयनित किसानों की सूची प्रस्तुत करें। अभियान के दौरान स्वास्थ विभाग द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में उपचार शिविर लगाया गया। इससे लाभान्वित हितग्राहियों की सूची मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी प्रस्तुत करें। इसके साथ-साथ उपचार सहायता एवं प्रसूति सहायता से लाभान्वितों की भी सूची प्रस्तुत करें।
कलेक्टर ने कहा कि सभी पंचायतों में शासन के निर्देशों के अनुसार जल संरक्षण के कम से कम दो कार्य प्रारम्भ करायें। इसमें नई जल संरचनाओं के निर्माण के साथ पुरानी संरचनाओं में सुधार के कार्य शामिल करें। अभियान के दौरान उज्ज्वला योजना के आवेदन बढी संख्या में प्राप्त हुए हैं। इनका परिक्षण करके पात्र परिवारों को योजना का लाभ दें। पुरानें तथा खराब राशनकार्ड को बदलनें की भी कार्यवाही सुनिचिश्त करें। जिला आपूर्ति अधिकारी दो दिवस में सभी जनपद पंचायतों को आवश्यक राशनकार्ड उपलब्ध करायें। श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ देने के लिए ग्रामोंदय अभियान के दौरान विशेष प्रयास किये गये। इसके लिए प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण करते हुए पात्र मजदूर का पंजीयन करायें।
बैठक में कलेक्टर ने अभियान की प्रगति की विकास खण्डवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अब तक 67783 आवेदन पत्र आनलाईन दर्ज हो चुके है। इनमें मांग तथा शिकायतों के आवेदन पत्र शामिल हैं। सभी अधिकारी इनके निराकरण पर विशेष ध्यान दें। अभियान के दौरान ग्राम सभाओं में सबसे अधिक उपस्थिति एसडीएम होशंगाबाद के क्षेत्र में रही। इसी तरह नोडल अधिकारियों ने उपसंचाल कृषि जे.एस.गुर्जर, उपसंचलक सामाजिक न्याय प्रमिला वाईकर तथा यू.पी.मालवीय की ग्राम पंचायतों में आम जनता की सर्वाधिक भागीदारी रही। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकरी पी.सी.शर्मा सभी एसडीएम जनपदो मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा ग्रामोदय अभियान के सभी नोडल अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: