किसानो को उपार्जित गेहूं का तत्काल भुगतान करें – मुख्य सचिव

किसानो को उपार्जित गेहूं का तत्काल भुगतान करें - मुख्य सचिव

होशंगाबाद। वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्य सचिव बी पी सिंह ने परख कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होने अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि समर्थन मूल्य पर किसानो से उपार्जित गेहूं का तत्काल भुगतान करें। खरीदे गए गेहूं के भण्डारण की उचित व्यवस्था करें। उपार्जन के लिए पंजीकृत सभी किसानो द्वारा बोए गए गेहूं के क्षैत्र का सत्यापन सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि आंगनबाडी केन्द्रो का नियमित संचालन करें। इन केन्द्रो से बच्चों को ताजे नाश्ते तथा भोजन का नियमित वितरण कराएं। सभी कलेक्टर पोषण आहार वितरण की नियमित समीक्षा करें।
मुख्य सचिव ने कहा कि समग्र पोर्टल में दर्ज सभी हितग्राहियो के आधार कार्ड पंजीयन को अनिवार्य रूप से दर्ज कराएं। आंगनबाडी केन्द्र में दर्ज सभी बच्चों का भी शत प्रतिशत आधार पंजीयन आनलाईन दर्ज कराएं। इसके लिए 22 मई से 30 जून तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। अभियान की सभी तैयारियां सुनिश्चित करें। वीडियो कान्फेंसिंग में भाग लेते हुए कमिश्नर नर्मदापुरम् संभाग श्री उमाकांत उमराव ने कहा कि आधार पंजीयन से शेष बचे 5 साल तक के बच्चो की सूची तैयार की जा रही है। इनके आधार पंजीयन के लिए सभी आंगनबाडी केन्द्रो में शिविर लगाए जायेंगे। वीडियो कान्फेंसिंग में भाग लेते हुए कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से खसरा तथा खतौनी की नकल उपलब्ध कराएं जाने का सुझाव दिया। इस संबंध में बताया गया कि लोक सेवा केन्द्रो को राजस्व विभाग के पोर्टल से जोडने के लिए तकनीकी बाधाओ को दूर किया जा रहा है। शीघ्र की किसानो को यह सुविधा प्राप्त हो जाएगी।
वीडियो कान्फेंसिंग में मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन सेवा योजना, कुपोषण नियंत्रण, लोक सेवा गारण्टी योजना के प्रकरणो के निराकरण, सीएम हैल्प लाईन, नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल जिलो में नर्मदा के किनारे वृक्षारोपण तथा प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में एडीएम मनोज सरियाम, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीसी शर्मा तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: