कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की अपील

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव की अपील

होशंगाबाद। कलेक्टर धनंजय सिंह ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय अपनाने एवं स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की अपील शांति समिति की बैठक में कहीं। उन्होने कहा कि होलिका दहन के लिए हरे भरे पेड़ो को ना काटा जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने बोर्ड परीक्षाओं के दृष्टिगत रखते हुए कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के पालन के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री धनंजय सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह गौर, एडीएम श्री केडी त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री धनश्याम मालवीय सहित अधिकारीगण एवं शांति समिति के सदस्यगण उपस्थित रहें। कलेक्टर श्री सिंह ने नगरपालिका के अधिकारियो को होली के दिन अतिरिक्त जल प्रदाय की व्यवस्था रखने एवं फायर ब्रिागेड को तत्पर रखने के निर्देश दिए। आगामी त्यैहारो के दृष्टिगत शहर में साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने त्योहारो पर खाद्य पदार्थो में अपमिश्रण से बचाव हेतु सतत् जांच करने के निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह गौर ने कहा कि त्योहारो पर सुरक्षा की दृष्टि से घाटो पर पुलिस और होमगार्ड के बल की सतत् तैनाती रहेगी। उन्होने कहा कि होलिका दहन सुरक्षित स्थानों पर ही किया जाए जिससे सार्वजनिक सम्पत्ति एवं व्यक्तिगत हानि का खतरा न हो। श्री गौर ने कहा कि शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु बेरिकेडिंग के माध्यम से सघन चैकिंग की जाएगी। बैठक में आबकारी अधिकारी ने बताया के होली के दिन मदिरा दुकाने सायं 7 बजे तक बंद रहेंगी तथा अवैध रूप से मदिरा विक्रय करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

अतिक्रमण के विरूद्ध की जाएगी प्रभावी कार्यवाही
कलेक्टर श्री सिंह ने शांति समिति की बैठक में बताया कि जिले में अवैध अतिक्रमण के विरूद्ध जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से प्रभावी कार्यवाही की जाएगी एवं कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी। उन्होने कहा कि शहर के प्रमुख चौक, स्थानो एवं प्रमुख मार्गो से अवैध अतिक्रमण हटाने एवं पोल शिÏफ्टग की कार्यवाही की जाएगी। व्यवस्थित ट्राफिक संचालन हेतु समुचित व्यवस्थाए की जायेगी। इसी तरह से जिले में स्वच्छता हेतु विशेष अभियान चलाया जाएगा। स्वच्छता के लिए प्रमुख मार्गो, नालियों, घांटो इत्यादि पर साफ सफाई की कार्यवाही की जाएगी।

कोरोना वायरस के लक्षण एवं बचाव
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश कौशल ने जिले के लोगो से अनुरोध किया हैं कि देश में कोरोना वायरस के खतरे की संभावना है। उन्होने कोरोना वायरस के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति के खुली जगह में छींकने व खांसने से, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद बिना हाथ धोए अपना हाथ से मूंह व नाक छूने से, संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने व गले लगने से फैलता है। कोरोना वायरस से बचने के निम्न उपाय है। नियमित रूप से दिन में कई बार हाथ साबुन से धोते रहें, संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचे, बिना हाथ धोए अपने मुंह, नाक व आंख को न छुएं, संक्रमित सामग्री के संपर्क में आने के बाद आंख या नाक छूने से बचे। डॉ श्री कौशल ने उक्त उपायो के अतिरिक्त अधिक जानकारी के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर संपर्क करने का अनुरोध किया है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: