खाली जगहों पर बीजरोपण के दिए निर्देश

कमिश्नर पहुंचे बीज अंकुरण देखने

कमिश्नर पहुंचे बीज अंकुरण देखने
होशंगाबाद। नर्मदापुरम संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव ने नर्मदा नदी के राइपेरियन जोन मे बीज अंकुरण का जायजा लेने के लिए खोजनपुर एवं बान्द्राभान का भ्रमण किया। कमिश्नर ने गत 4 जून को वृहद स्तर पर नर्मदा परिवार द्वारा लगाए गए बीजरोपण से हुए बीज अंकुरण का अवलोकन किया। बान्द्राभान मे नर्मदा नदी के राइपेरियन जोन-2 मे लगाए गए विभिन्न प्रजाति के बीज जैसे अर्जुन, बेल, बबुल, गोखरू, गौरखमुंडी, धतूरा, चिरचिटिया, महानीम, कबीट, भटकचरिया, सोनापाठा, तुलसी, सूबबूल, जंगली तुलसी, कठेरन सहित लगभग 90 प्रकार के बीज लगाए गए थे। उन बीजो मे अंकुरण हुआ है और छोटे-छोटे पौधे निकल आए है। कमिश्नर ने बान्द्राभान मे बीज अंकुरण की प्रगति देख संतोष व्यक्त किया और कहा कि यदि अंकुरण या पौधरोपण मे किसी भी तरह की कठिनाईयां आती है तो तकनीकी टीम की सहायता से उस कठिनाई को दूर कर लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि नर्मदा परिवार को बीजो के 1 लाख पैकेट वितरित किए गए थे जिसे 4 जून को नर्मदा नदी के राइपेरियन जोन के 120 कि.मी. के क्षेत्र मे नर्मदा परिवार की सहायता से लगाया गया था। प्रत्येक नर्मदा परिवार को 50 मीटर का उपखंड राइपेरियन जोन मे आवंटित किया गया है। उस उपखंड मे बीज एवं पौधो की देखरेख करने का दायित्व भी नर्मदा परिवार का है।
कमिश्नर श्री उमराव ने बान्द्राभान मे राइपेरियन जोन के कुछ रिक्त स्थानो पर बीजरोपण करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने ग्राम खोजनपुर मे राइपेरियन जोन मे बीज अंकुरण की स्थिति का अवलोकन किया। खोजनपुर मे बीज अंकुरण की स्थिति संतोषजनक नही थी इस पर उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुए नर्मदा परिवार के सदस्यो से कहा कि पुन: बीज उपखंड मे लगाई जाए। इस दौरान कमिश्नर ने यहां नीम, आम, जामुन, भटकटाई, पारसपीपल के बीज रौपित किए और नर्मदा परिवार को इनकी निरंतर देखभाल करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि आगामी 2 जुलाई को वृहद स्तर पर पौधरोपण किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा लगभग 55 लाख पौधो के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। अत: सभी को इस दिन पौधरोपण करने मे आगे बढकर पौधरोपण करने मे सहयोग करना चाहिए। इस दौरान कमिश्नर ने ग्रामीणो से बात चीत की और उन्हे समझाइश भी दी कि वे पौधो की सुरक्षा व देखभाल करे। कमिश्नर ने कहा कि हमे भी नर्मदा मां को हरियाली चुनरी ओढानी है अत: हमे मां नर्मदा के दोनो तटो के 1 कि.मी. तक के क्षेत्र को हरा भरा करना है।
कमिश्नर के भ्रमण के दौरान संयुक्त कलेक्टर श्री मनोज उपाध्याय, तहसीलदार श्री राजेश बौराशी, नर्मदा परिवार के सदस्यगण व ग्रामीणजन मौजूद रहे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: