श्री हिन्दुस्तानी कर रहे सायकिल से नर्मदा की यात्रा

नर्मदा को प्रदूषण मुक्त कराने का लिया संकल्प

नर्मदा को प्रदूषण मुक्त कराने का लिया संकल्प 
होशंगाबाद। नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा गत 11 दिसम्बर से प्रारंभ हुई है। यह यात्रा 144 दिन की है और 16 जिलो से होकर अमरकंटक में 11 मई को समाप्त होनी है। यात्रा वाहन से एवं पैदल तय की जा रही है। सेवा यात्रा के साथ होशंगाबाद जिले के बाबरीघाट के पत्रकार एवं नर्मदा भक्त बी.के.हिन्दुस्तानी भी चल रहे है किन्तु वे पैदल या वाहन से न चलकर सायकिल से यात्रा के साथ चल रहे हैं।
62 वर्षीय श्री हिन्दुस्तानी ने बताया कि वे 11 दिसम्बर से ही यात्रा के साथ चल रहे है किन्तु वे यात्रा के साथ पैदल या वाहन से न चलकर अपनी सायकिल से यात्रा कर रहे हैं। उनका यात्रा के दौरान सायकिल से चलने का मुख्य उद्देश्य लोगों के मन में माँ नर्मदा के प्रति समर्पण भाव पैदा कर माँ नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त कर लोगों में पर्यावरण एवं पौधरोपण के प्रति जागरूकता पैदा करना है। नर्मदा के किनारे के गांव ओडीएफ हो यह भी उनके यात्रा का उद्देश्य है।
उन्होंने बताया कि अब तक वे यात्रा के साथ विभिन्न जिलो एवं गांवो से होकर गुजरे हैं उन गांवो के 12 वीं पास 126 युवको का चयन उन्होंने किया है जो नर्मदा को प्रदूषण से मुक्त कराने के कार्य में सहयोग देंगे। श्री हिन्दुस्तानी ने बताया कि उनके परिवार में पत्नी के अलावा चार बच्चे भी हैं उनकी अनुपस्थिति में उनकी बड़ी पुत्री पत्रकारिता का उनका मिशन संभाल रही है। उन्होंने बताया कि 144 दिन की यात्रा पूरी कर वे पुन: उन गांवों में सायकल से जायेंगे जहाँ-जहाँ से यात्रा गुजरी है।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: