28 उप स्वास्थ्य केंद्र, 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 1 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र होंगे स्थापित

28 उप स्वास्थ्य केंद्र, 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 1 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र होंगे स्थापित

होशंगाबाद। जिले में नागरिकों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्वास्थ अधोसंरचना का विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण सतत जारी हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश कौशल (Health Officer Dr. Dinesh Kaushal) ने बताया कि जिले में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा की प्रदायगी एवं भारतीय लोक स्वास्थ्य मानकों के स्वास्थ्य संस्थाओं की नवीन स्थापना और उन्नयन के संबंध में जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जिले में 28 उप स्वास्थ्य केंद्र, 15 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 1 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया हैं। साथ ही स्वास्थ्य संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण लिए जिले में 6 डिजिटल एक्सरे मशीन एवं 3 सिटी स्कैन मशीन प्रदाय करने के लिए प्रस्ताव प्रेषित किए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर धनंजय सिंह द्वारा कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए जिले में जिला मुख्यालय सहित मैदानी स्तर तक स्वास्थ्य अधोसंरचनाओं को मजबूत किया गया है, साथ ही तीसरी लहर का सामना करने के लिए भी स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार सतत जारी है।

207 बेड्स हुए ऑक्सीजन सुविधायुक्त
सिविल अस्पताल इटारसी सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपरिया, सोहागपुर, बनखेड़ी बाबई, सूखतवा एवं सिवनीमालवा में सेंट्रल लाइन ऑक्सीजन डालने का कार्य पूरा हो गया है, जिससे 207 बेड्स ऑक्सीजन सुविधायुक्त हो गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिला चिकित्सालय में नए 37 , सिविल अस्पताल इटारसी में 50, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपरिया में 30, सोहागपुर व बनखेड़ी में 20 – 20 एवं बाबई व सूखतवा में 10 -10 एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिवनीमालवा में 30 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: