5 से अधिक प्रकरण लंबित हैं वहां शिविर लगाएं – कमिश्नर

5 से अधिक प्रकरण लंबित हैं वहां शिविर लगाएं - कमिश्नर

सही तथ्य प्रस्तुत ना करने पर हरदा के सभी सीईओ एवं एडिशनल सीईओ को दिये नोटिस
होशंगाबाद। नर्मदापुरम् संभाग कमिश्नर श्री उमाकांत उमराव ने आज कमिश्नर सभाकक्ष में नमामि देवी सेवा यात्रा 2016, स्वच्छ भारत अभियान, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, मनरेगा एवं सामाजिक न्याय विभाग की पेंशन योजनाओं की समीक्षा की। प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजनाओ की समीक्षा के दौरान जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि कुछ हितग्राही किश्त नही चुकाते हैं इससे बैंको को ऋण स्वीकृत करने में कठिनाई होती है।
कमिश्नर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे डिफाल्टरो को नोटिस देकर बैंक किश्त की वसूली सुनिश्चित करवाएं साथ ही जिन गाँवो के आवास योजनाओं के 5 से अधिक प्रकरण बैंको में स्वीकृति के लिए लंबित है वहां शिविर लगाकर प्रकरणों को स्वीकृत कराया जाए।
कमिश्नर ने अनुविभागीय अधिकारियों एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया कि जहां बैंक द्वारा किश्त स्वीकृत कर दी गई है वहां आवास निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि बैंक से संबंधित समस्याओ के निराकरण के लिए बैंक के बोर्ड आफ डायरेक्टर की बैठक भी बुलाई जाएगी। कमिश्नर ने बैंकर्स को भी निर्देशित किया कि जो प्रकरण बैंको में स्वीकृत हेतु लाए गये हैं उन्हें बैंक स्वीकृत करे ताकि आवास निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जा सके। मनरेगा के तहत होने वाले कार्यो की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कार्यो की वर्षवार स्थिति की समीक्षा की एवं कार्यो की कम संख्या पर सख्त नाराजगी जाहिर करते हुए सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे गांवो में नये कार्य व निर्माण कार्य मनरेगा से प्रारंभ करवाएं और ग्रामीण लोगो को रोजगार देना सुनिश्चित करे। कमिश्नर ने बैठक में तथ्यात्मक आकड़े व जानकारी प्रस्तुत ना करने पर हरदा, खिरकिया व टिमरनी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं एडिशनल सीईओ जिला पंचायत सुभाष शर्मा को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए
प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा
कमिश्नर श्री उमराव ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की। जिले का कुल लक्ष्य 4604 आवास का था जिसमें 3401 आवास रजिस्टर्ड हुए हैं और 2530 आवास बेवसाईड मे अपलोड किये गये हैं। कमिश्नर ने लक्ष्य से कम आवास के रजिस्ट्रेशन पर नाराजगी व्यक्त की।
सभी आवास रजिस्टर्ड एवं बेवसाईड में डालने के दिये निर्देश
कमिश्नर ने प्रधानमंत्री आवास योजना में होशंगाबाद जिले को मिले 4604 आवासो के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी एसडीएम एवं सीईओ दिए गये आवास के लक्ष्य को 7 दिन में पूरा करना सुनिश्चित करे, इसके लिए उन्होंने सभी आपरेटरो से काम लेने के निर्देश दिए और कहा कि सभी हितग्राहियों का रजिस्ट्रेशन हो जाए और वे बेवसाईट में भी अपलोड हो जाए।
सीएम आवास योजना की समीक्षा
कमिश्नर ने मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की। कुल 2700 के विरूद्ध’ 2141 प्रकरण स्वीकृत किये गये हैं।
जाब कार्डधारियो को कार्य देंवे
बैठक में कमिश्नर ने जिले में जाब कार्ड की स्थिति की भी समीक्षा की। कमिश्नर ने गाँवो में पोधरौपण, सड़क, मेढ़ बंधान, मुक्तिधाम, खेल मैदान का कार्य प्रारंभ करवाकर जाबकार्ड धारियों को कार्य देने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि नर्मदा के रिपेयरिंग जौन में पौधरोपण, घास लगानाहै यह कार्य मनरेगा के जाबकार्ड धारियो को भी दिया जाए।
आदिवासी क्षेत्रो में कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश
कमिश्नर ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति के परिवारो को मिल रहे रोजगार की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने वर्तमान स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियो को निर्देशित किया कि वे योजनाएं बनाए और आदिवासी क्षेत्रो में नरेगा के अधिक से अधिक कार्य प्रारंभ कराए और इन क्षेत्रो के लोगो का काम देना सुनिश्चित करे।
कार्यो की वर्षवार स्थिति की समीक्षा
कमिश्नर ने जिले में वर्षवार हुए कार्यो की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। पूरे जिले में 391 कार्यो के मस्टर रोल जारी हुए हैं।
नर्मदा सेवा समिति करेंगे पौधो की देखरेख
नमामि देवी सेवा यात्रा के दौरान 58 ग्राम पंचायतो में जहां-जहां यात्रा जाएगी वहां पौधरौपण किया जाएगा। नर्मदा सेवा समिति पौधो की देखरेख करेगी।
कमिश्नर ने पूछा एसडीएम कितने शौचालय बनायेंगे
बैठक में कमिश्नर ने सभी एसडीएम से पूछा कि वे प्रतिदिन कितने शौचालय बनायेंगे इसकी जानकारी दें। कमिश्नर ने कहा कि वे 10 दिन पश्चात इसकी पुन: समीक्षा करेंगे।
तुलावटी हम्माल को लाभ दिलाए
कमिश्नर ने कहा कि बहुत सी शासकीय योजनाएं संचालित हैं तुलावटी हम्माल व पथकर विक्रेताओं को इन योजनाओ का लाभ दिलाया जाए।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: