खुजली और बाल है ड्राई तो आजमाएं किचन इंग्रीडिएंट से बने ये हेयर मास्क

खुजली और बाल है ड्राई तो आजमाएं किचन इंग्रीडिएंट से बने ये हेयर मास्क

Health Tips: किचन में मौजूद इन इंग्रीडिएंट्स से बने ये हेयर मास्क बेहद प्रभावी हैं। बालों का झड़ना और ड्राईनेस जैसी कई अन्य समस्याओं को भी दूर करने के लिए कारगर हैं। हेल्दी हेयर के लिए हेयर मास्क का उपयोग ज़रूर किया जाना चाहिए। इसके लिए यह ज़रूरी नहीं कि आप मार्केट की चीज़ों का इस्तेमाल करें, किचन में भी ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जिसका इस्तेमाल हेयर मास्क के लिए किया जा सकता है। दालचीनी मुख्य मसालों में से एक है, जिसका इस्तेमाल खाने में कई तरीक़े से किया जा सकता है, लेकिन क्या आपको पता है कि बालों की ख़ूबसूरती के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों और त्वचा की ख़ूबसूरती के लिए कई लोग दालचीनी दूध में मिलाकर पीते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे हेयर मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। खुजली, ड्राईनेस या फिर झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप के लिए दालचीनी से बना DIY हेयर मास्क बेस्ट है। आइए जानते हैं इसे किस तरह से बालों में लगा सकती हैं और लगाने का तरीक़ा क्या है।

स्कैल्प है ड्राई तो लगाएं ये हेयर मास्क
सामग्री
नारियल तेल- 3 से 4 चम्मच
दाचीनी पाउडर- 2 चम्मच

विधि
दालचीनी पाउडर नहीं हैं तो उसकी स्टिक्स को नारियल तेल के साथ मिक्सर में ब्लेंड कर सकती हैं। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाकर स्कैल्प को 5 मिनट तक मसाज करें। ध्यान रखें कि मसाज सर्कुलर मोशन में नर्म हाथों से करें। मसाज करने के बाद इसे 45 मिनट के लिए छोड़ दें, अब हेयर वॉश कर लें। इससे आपके बाल सॉफ़्ट और शाइनी नज़र आएंगे। हीं स्कैल्प हमेशा ड्राई रहता है तो इस हेयर मास्क को हफ़्ते में एक बार ज़रूर ट्राई करें।

बढ़ानी हो बालों की ग्रोथ
सामग्री
दालचीनी पाउडर- 2 चम्मच
कैस्टर ऑयल- 5 से 6 चम्मच (बालों की लंबाई के अनुसार)
रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल- 10 बूंद

विधि
अब इन सभी इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह मिक्स कर लें और स्कैल्प में लगाएं। कुछ देर तक अच्छी तरह मसाज करने के बाद 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद शैम्पू से हेयर वॉश कर लें और कंडीशनर अप्लाई करें। बालों की ग्रोथ बढ़ नहीं रही है तो इस हेयर मास्क को हफ़्ते में दो बार लगाएं। वहीं इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से ड्राईनेस और खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

काले और शाइनी बालों के लिए हेयर मास्क
सामग्री
हेयर कंडीशनर- 2 से 3 चम्मच (बालों की लंबाई के अनुसार
दालचीनी पाउडर- 1 चम्मच

विधि
अगर आपके बालों का कलर लाइट है और आप इसे डार्क ब्लैक करना चाहती हैं तो दालचीनी से बने इस हेयर मास्क को ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए आप अपनी पसंद के हेयर कंडीशनर में दालचीनी पाउडर को मिक्स कर दें और अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं। ध्यान रखें कि इसे स्कैल्प या बालों की जड़ों में नहीं लगाना है। हेयर पैक को बालों में लगाने के बाद शॉवर कैप पहन लें और इसे रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह माइल्ड शैम्पू या फिर अपनी पसंद की शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। बालों को शाइनी कलर देने के लिए इस हेयर पैक को हफ़्ते में दो बार ज़रूर ट्राई करें।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: