पत्नी की मृत्यु उपरांत नहीं मिली बीमा राशि, जनसुनवाई में आवेदन

पत्नी की मृत्यु उपरांत नहीं मिली बीमा राशि, जनसुनवाई में आवेदन

होशंगाबाद। करीब सात-आठ वर्ष से आंगनवाड़ी सहायिका के पद पर कार्यरत महिला की ब्रेन हेमरेज से मौत के बाद पति को मृत्यु उपरांत कोई आर्थिक मदद नहीं मिली और ना ही बीमा की राशि मिली। महिला का पति हविन्द्र गौर (Havinder Gaur)आज जनसुनवाई में पहुंचा और कलेक्टर को अपनी पीड़ा बतायी। कलेक्टर नीरज सिंह (Collector Neeraj Singh) ने तत्काल जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिये और तत्काल विभाग ने आवेदक का बीमा प्रकरण तैयार कर शासन को भेजा। कलेक्टर की जनसुनवाई में आज 115 आवेदन आये थे। इनमें से 48 का मौके पर ही निराकरण किया और शेष के लिए समयसीमा तयक करके संबंधित विभाग को निर्देश दिये।
प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ हेतु आए ब्लॉक होशंगाबाद (Hoshangabad) के ग्राम अमुपुरा निवासी शिवदयाल मेहरा (Shivdayal Mehra), ग्राम पंचायत बुधवाड़ा के रिखीराम बकोरिया (Rikhiram Bakoria), ग्राम रामपुरा की लक्ष्मी पासी (Laxmi Pasi), ग्राम मंगवारी के आनंद मेहरा (Anand Mehra), ग्राम आगराकलॉ के श्रीराम बकोरिया (Shriram Bakoria) एवं ग्राम रायपुर की यशोदाबाई (Yashodabai) एवं कुंताबाई (Kuntabai) का प्रधानमत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ दिए जाने हेतु नाम आवास प्लस योजना में जोड़ा। ग्राम रानीपिपरिया की आरती बाई (Aarti Bai) एवं ग्राम मरोड़ा की सुनीता बाई (Sunita Bai) द्वारा अपने पति की मृत्यु उपरांत पेंशन सहायता का लाभ दिए जाने हेतु आवेदन दिया, जिस पर सामाजिक न्याय विभाग द्वारा दोनों आवेदनों के प्रकरण तैयार कर पेंशन सहायता के लिए आवश्यक कार्रवाई की गई। जनसुनवाई में आई ग्राम बघवाड़ा की वंदना साहू (Vandana Sahu) को कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते कलेक्टर श्री सिंह ने उनके व उनके बच्चों के भरण पोषण हेतु आवश्यक कार्यवाही के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए।
जनसुनवाई में आवेदकों की शिकायतों का त्वरित निराकरण के लिए तीन काउंटर बनाए गए जिसमें उपस्थित जिला अधिकारियों द्वारा आवेदकों की समस्याओं का तत्परता से निराकरण के लिए आवश्यक कार्यवाही की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (CEO Manoj Sariam), अपर कलेक्टर जी पी माली (Additional Collector GP Mali), उप संचालक एसटीआर (STR) सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।


CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!