कम्प्यूटरीकृत कोच गाइडेंस प्रणाली का शुभारंभ कल, तैयारी जोरों पर

होशंगाबाद में डिस्पले बोर्ड का होगा उद्घाटन कल

होशंगाबाद में डिस्पले बोर्ड का होगा उद्घाटन कल
इटारसी। शहर से बाहर जाने और यहां से गुजरने वाले रेल यात्रियों को अब प्लेटफार्म पर ट्रेन लगने के बाद बोगियां नहीं खोजनी पड़ेंगी। पहले से वे अब कोच गाइडेंस (कोच इंडिकेटर) की मदद से पहले से जान जाएंगे कि उनकी बोगी कहां आएगी और वे ट्रेन आने के पहले से ही बोगी आने वाले स्थान पर खड़े रहेंगे। इससे यात्रियों की प्लेटफार्म पर होने वाली सामान लेकर दौड़ से छुटकारा मिल जाएगा। यह संभव हो सकेगा, रेलवे की नई कोच गाइडेंस सिस्टम से।
देश के महत्वपूर्ण रेल जंक्शन पर यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कम्प्यूटरीकृत कोच गाइडेंस प्रणाली रेल मंत्रालय द्वारा लगवाई गई है। इस प्रणाली का शुभारंभ 4 मार्च शाम 6 बजे विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा एवं सांसद राव उदय प्रताप सिंह करेंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल मौजूद रहेंगी। वहीं भोपाल रेल मंडल के डीआरएम आलोक कुमार के अलावा रेलवे के मंडल स्तर के अनेक अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
हो चुका है, सिस्टम का ट्रायल
रेलवे ने प्लेटफार्म पर कोच गाइडेंस सिस्टम लगाकर इसकी ट्रायल ले ली है। उद्घाटन के साथ ही रेलवे के प्लेटफार्म पर यह सिस्टम कार्य करने लगेगा। प्लेटफार्म पर कोच गाइडेंस सिस्टम पर ट्रेन और कोच संख्या प्रदर्शित होती रहेगी, जिससे यात्रियों को ट्रेन की जानकारी होती रहेगी। यही नहीं ट्रेन के आने से पहले ही वह निर्धारित कोच संख्या के पास पहुंच जाएंगे। इससे यात्रियों को ट्रेन में चढऩे में किसी तरह की कोई असुविधा भी नहीं होगी। अक्सर, प्लेटफार्म पर ट्रेन के लगते ही यात्री भारी भरकम बैग, सूटकेस आदि लेकर बोगी खोजने इधर-उधर भागने लगते हैं। इसमें धक्का-मुक्की भी होती है। ऐसे में महिला, बुजुर्ग और बच्चों की परेशानी बढ़ जाती है। लंबे प्लेटफार्म पर ट्रेन आगे लगेगी या पीछे यात्री यह भी नहीं जान पाते, लेकिन इस सिस्टम से अब यहां इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। यात्री सुविधाओं के विस्तार के क्रम में रेलवे प्रशासन ने प्लेटफार्म पर कोच गाइडेंस की व्यवस्था सुनिश्चित कर दी है।
जिला मुख्यालय के होशंगाबाद में रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों के आवागमन सुविधा के लिए एसी-स्लीपर व अनारक्षित डिब्बों की जानकारी के लिए होशंगाबाद रेल्वे स्टेशन पर लगे डिस्प्ले बोर्ड का उद्घाटन शनिवार शाम 4:30 बजे किया जाएगा। कार्यक्रम में मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा, सांसद राव उदयप्रताप सिंह, पार्टी जिलाध्यक्ष हरिशंकर जायसवाल करेंगे। इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक सहित रेलवे के आला अधिकारी और पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहेंगे।

CATEGORIES
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: